Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अखंड भारत की बात करने वालों ने देश खंड खंड कर दिया – शकील अख्तर !

हम अभी भी यह स्वीकार नहीं कर पा रहे कि संघ और भाजपा देश को तोड़ने की स्थिति तक जा सकते हैं। ऐसा नहीं है कि हम संघ परिवार की राजनीति को नहीं जानते हों। बहुत संघ के लोग, भाजपा के नजदीकी दोस्त रहे। कुछ अभी भी हैं। उनके मन, काम से परिचित हैं। मगर अब यह नफरत को बेलगाम बहाने लगे हैं तो लगता है कि चीजें या तो इनके भी हाथ में नहीं रह गई हैं। या यह दिल से यही मानते हैं कि एक बार जो होना है हो जाए मगर देश में फिर से मनुवाद लागू करेंगे। और अल्पसंख्यकों को पूरी तरह अलग थलग कर देंगे।

- Advertisement -

 

 

क्या इनके यह उद्देश्य संभव हैं? देश के पिछड़े, दलित, आदिवासी क्या अब संविधान में दी गई सामाजिक समानता को भुलाकर फिर उस मनुवाद को स्वीकार कर लेंगे जहां आदिवासी के सिर पर पेशाब किया जाता है और ब्राह्मण महासभा के द्वारा पूछा जाता है कि सिर पर पेशाब करना किस कानून में अपराध है? दलितों का दुल्हा बन कर घोड़ी पर चढ़ना तो बर्दाश्त है ही नहीं अभी वहीं जिस मध्य प्रदेश के छतरपुर में यह हुआ था वहीं दलित आदमी, औरत और उसकी दुधमुहीं बच्ची को इसलिए मारा गया कि वे मोटर साइकल से एक दबंग सवर्ण के घर से सामने से निकल रहे थे। उनसे कहा गया कि सिर पर जूते चप्पल रखकर निकला करो।

अभी मणिपुर पर संसद में केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का रोद्र रूप जिसे रसों में वीभत्स रस कहा जाता है सबने देखा। इसका प्रदर्शन शास्त्रों में सार्वजनिक रुप से निषेध है। मगर यह पहली बार नहीं था। दलित छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या के समय भी स्मृति ईरानी ऐसे ही विपक्ष के उपर हिंसक शब्दावली और वीभत्स हाव भाव के साथ संसद में सामने आई थीं।

 

यह एक नया ट्रेंड सामने आया है। पीडितों पर और उनके साथ सहानुभूति रखने वालो पर ही उल्टा हमला करना। 9 साल पहले निर्भया के समय पूरी सरकार केन्द्र और राज्य दोनों की, सत्तारुढ़ कांग्रेस पार्टी सब पीड़िता और उसके परिवार के साथ खड़े थे। आज मणिपुर की महिलाओं को दोषी बताने वाली खबरों की बाढ़ आई हुई हैं। आरोपियों को बचाने के लिए जुलूस निकाले जा रहे हैं। मेसेंजर को ही अपराधी घोषित कर दिया। वीडियो बनाने वाले को पकड़ लिया।शेक्सपियर ने कहा था डोंट किल द मैसेंजर! मगर जैसे नाट्य शास्त्र का वह सिद्धांत बदल दिया कि वीभत्स रस का प्रदर्शन न करें। वैसे ही विश्व के सबसे बड़े नाटककार शेक्सपियर की इस बात को भी गलत साबित कर दिया कि मैसेंजर ( संदेश वाहक) के मारने से खराब होती स्थिति का संदेश नहीं बदल जाएगा।

 

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस चन्द्रचूड़ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर बहुत तीखा कमेंट किया है कि मणिपुर की घटना की किसी दूसरे राज्य की घटना से तुलना नहीं की जा सकती। निर्भया के समय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जो संदेश दिया था। उसमें किसी को दोषी ठहराने या तुलना करने का सवाल ही नहीं था। उल्टे अपना बेटियों का पिता होने का हवाला देते हुए पीड़िता और उसके परिवार के साथ एकजुटता प्रदर्शित की गई थी।

मगर मणिपुर जैसा शर्मनाक कांड जहां महिलाओं की नग्न परेड निकली जा रही हो और उस दौरान उनके साथ घृणिततम हरकतें की जा रही हों उसके बाद भी नफरत और विभाजन फैलाने वालों ने अपनी राजनीति पर पुनर्विचार करने की जरूरत नहीं समझी। दुनिया भर में हमारी थू थू हो रही है। मगर उससे ज्यादा घटना को जस्टिफाई करने, उसकी तुलना दूसरे राज्यों से करने और मणिपुर के मुख्यमंत्री वीरेन सिंह को नहीं हटाने, प्रधानमंत्री के इस पर संसद में बयान न देने के कारण हो रही है। भाषणों में तो हम अपने आप को खुद ही विश्व गुरु घोषित कर देते हैं। मगर जो पतनशील संस्कृति व्यवहार में हम फैला रहे हैं वह दुनिया में घृणा की नजर से देखी जा रही है। महिलाओं के साथ सड़क पर ऐसा घृणित व्यवहार इससे पहले किसी ने नहीं देखा, सुना था। द्रोपदी के तो सिर्फ कपड़ों को हाथ लगाया था, शरीर को नहीं। मगर उसका जो परिणाम दुर्योधन, दुशासन और भीष्म पितामह से लेकर कर्ण, द्रोणाचार्य सबको भुगतना पड़ा था वह सबको पता है। उसे दोहराने से कोई फायदा नहीं। जो पढ़ सकते हैं फिर से महाभारत के अठाहरवें सर्ग में पढ़ लें। और वैसे खुद मोदी सरकार ने अभी कोराना के समय महाभारत का पुर्नप्रसारण करके सबको दिखा ही दिया। हम इसीलिए लिख रहे हैं कि स्थिति लगातार काबू के बाहर होती जा रही है। मणिपुर में दो महीने पहले वहां गए कांग्रेस के फैक्ट फाइंडिंग दल ने लौटकर प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि वहां गृह युद्ध की स्थिति पैदा हो गई है। मगर किसी ने नही…

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें