Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

पहली कक्षा में दाखिले के लिए न्यूनतम आयु सीमा 6 साल निर्धारित, सख्ती से कराया जाएगा पालन

स्कूलों में अगर आप अपने बच्चे का दाखिला कम उम्र में करा रहे हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसे स्कूल प्रबंधन को भी अब सचेत होना होगा जो किसी भी उम्र के बच्चों का दाखिला ले लेते हैं। नई शिक्षा नीति 2020 के तहत अब पहली कक्षा में दाखिले के लिए न्यूनतम आयु सीमा 6 साल निर्धारित कर दी गई है। यूपी की योगी सरकार ने प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को निर्देश दिया है कि इस नियम का कड़ाई से पालन किया जाए।

- Advertisement -

 

कहा जा रहा है कि सत्र 2023-24 में इसको लेकर स्कूल प्रबंधन को थोड़ी राहत जरूर दी गई है लेकिन अगले साल से इसे लेकर पूरी सख्ती की जाएगी। एक अप्रैल से 31 जुलाई के बीच छह साल की उम्र पूरी करने वाले बच्चों को ही अब पहली कक्षा में दाखिला दिया जाएगा। इससे कम उम्र के बच्चों को दाखिला देने वाले प्रबंधन पर कार्रवाई भी हो सकती है।

राज्य सरकार की तरफ से कहा गया है कि वर्तमान में जिन बच्चों का कक्षा एक में प्रवेश हुआ है और जिनकी उम्र 5 वर्ष से 6 वर्ष के बीच है, उन्हें कक्षा एक में अध्ययन की अनुमति दी जाएगी लेकिन अगले वर्ष से इसमें कोई छूट प्रदान नहीं की जाएगी।

 

इस आदेश के बाद अब प्री स्कूल कक्षाएं संचालित करने वाले स्कूल प्रबंधन पर इस बात को भी यह सुनिश्चित करना होगा कि वे बच्चों का दाखिला ऐसे उम्र में लें कि पहली कक्षा में पहुंचने पर उनकी उम्र 6 वर्ष से कम न रहे।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें