Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

जंगल में हुआ चमत्कार, 4 बच्चे, 40 दिन बाद भी मिले सुरक्षित…!

Colombia: जाको राखे साइयां मार सके न कोय, बाल न बांका करि सके जो जग बैरी होय’ यह पुरानी कहावत उस वक्त चरितार्थ हो गई, जब कोलंबिया में 40 दिन पहले एक विमान हादसे के बाद लापता हुए चार बच्चे अमेजन के जंगलों में सुरक्षित मिले। इन बच्चों की उम्र 13, 9, 4 और एक साल है।

- Advertisement -

 

दरअसल, 1 म‌ई को अमेजन के जंगलों में एक प्लेन क्रैश हुआ था‌ इस प्राइवेट प्लेन इन चार बच्चों की मां समेत 7 लोग सवार थे। घटना की जानकारी मिलने के बाद कोलंबिया सरकार और मिलिट्री ने बच्चों के रेस्क्यू के लिए ऑपरेशन होप शुरू किया था। हादसे के 16 दिन बाद यानी 16 मई को प्लेन का मलबा मिला था। मलबे में पायलट समेत 3 शव मिले थे। इनमें से एक शव रानोक मुकुटुय नाम की महिला का था। ये ही 4 बच्चों की मां थी।

अमेजन के जंगल में हुआ चमत्कार

हादसे के बाद चारों बच्चे लापता हो गए थे। हादसे के बाद सरकार और मिलिट्री ने होप ऑपरेशन शुरू किया था। इस दौरान जंगल से बच्चों का सामान बरामद किया गया था। इसमें कैंची, दूध की बोतल, हेयर-टाई और टेम्पररी शेल्टर शामिल था। इसके अलावा कई जगहों पर बच्चों के पैरों के निशान भी नजर आए थे।

सर्चिंग के दौरान मिलिट्री हेलिकॉप्टर से बच्चों की दादी की आवाज में एक रिकॉर्डेड मैसेज भी सुनाया गया था, जिससे बच्चे एक जगह रुक जाएं या कोई सिग्नल दे सकें। सेना के एक अधिकारी ने बताया था कि रेस्क्यू और सर्च ऑपरेशन में 100 से ज्यादा जवान शामिल थे।मिलिट्री जवानों को बच्चे कोलंबिया के कैक्वेटा और गुआवियारे प्रांत की सीमा पर शुक्रवार को मिले।

 

अधिकारियों ने कहा कि,  बच्चे ह्यूटोटो जनजाति के सदस्य हैं और समूह के सबसे बड़े बच्चे को पता था कि जंगल में कैसे जिंदा रहना है।हैरानी की बात यह है कि ये छोटे-छोटे बच्चे अमेज़न के घने जंगलों में, जिसमें क‌ई हिंसक जीव रहते हैं ऐसी विपरीत स्थितियों में सुरक्षित मिले यह वाकई किसी चमत्कार से कम नहीं शायद इसीलिए कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने इस दिन को मैजिकल डे बताया है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें