Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

पाकिस्तान में सबूत के तौर पर पेश किया गया बन्दर, पेड़ पर चढ़ा तो मचा हड़कंप..!

गुरूवार को पाकिस्तान के कराची से दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। दोनों व्यक्ति पर आरोप है कि ये आम के ट्रासपोर्टेशन में इस्तेमाल किये जाने वाले बक्सों में 14 बन्दर के बच्चों की तस्करी कर रहे थे। जब इन्हे शुक्रवार को कोर्ट में पेश किया गया तो 14 बंदरों में से एक बक्से से भाग गया और पेड़ पर चढ़ गया। जिससे कोर्ट में अफरा-तफरी मच गयी। कर्मचारी बन्दर को पेड़ से नीचे उतारने का प्रयास करने लगे।

- Advertisement -

पकिस्तान सिंध वन्यजीव विभाग के प्रमुख जावेद महार के अनुसार बंदरों को बेहद बुरी हालत में बक्से में रखा गया था। वे मुश्किल से सांस ले पा रहे थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जो बन्दर निकल कर भागा वो बहुत छोटा और तेज़ था जिसके कारण उसे पकड़ना आसान नहीं था। मौके पर मौजूद अधिकारीयों ने करीब 20 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बन्दर को पकड़ा।

पकिस्तान में जंगली जानवरों का व्यापार या उन्हें अपने पास पालतू बना कर रखना गैर कानूनी है। लेकिन कानून की अनदेखी के किस्से अकसर सामने आते रहते हैं। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए लिए लोग अक्सर बन्दर से मनोरंजन करने वालों को रखते हैं। इतना ही नहीं ये भी खबर है कि चोर इन बंदरों को ट्रेनिंग देकर चोरी करने में भी इस्तेमाल करते हैं। अदालत ने प्रत्येक तस्कर पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया और बंदरों को कराची चिड़ियाघर को सौपने का आदेश दिया।

अदालत के इस फैसले की वन्यजीव अधिकारियों ने आलोचना की। उनके अनुसार बंदरों को वापस उनके प्राकृतिक आवास पर भेजा जाना चाहिए। साथ ही उन्होंने चिड़ियाघर की व्यवस्था और इन्तेज़ामों पर भी सवाल उठाये।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें