Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अक्षय तृतीया आज, जानें सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त और महत्व

आज अक्षय तृतीया है। इसे आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। अक्षय तृतीया की तिथि एक अबूझ मुहूर्त है। नई शुरुआत और शुभ खरीदारी करने के लिए अक्षय तृतीया का विशेष महत्व होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस तिथि पर शुभ काम और नई शुरूआत करने पर अक्षय फल की प्राप्ति होती है।

- Advertisement -

 

अक्षय तृतीया पर सोना और सोने से बने आभूषण की खरीदारी करना बेहत ही शुभ माना जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया त्योहार मनाया जाता है। अक्षय तृतीया का पर्व मांगलिक कार्यों को करने के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है।

 

इस दिन मां लक्ष्मी की विशेष पूजा आराधना करने का विधान होता है। अक्षय तृतीया के दिन बिना शुभ मुहूर्त देखे किसी भी तरह का शुभ कार्य, खरीदारी या पूजा-अनुष्ठान किया जा सकता है।

 

अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्मी की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 22 अप्रैल को 7 बजकर 05 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 20 मिनट तक रहेगा। सनातन धर्म और ज्योतिष शास्त्र में अक्षय तृतीया के त्योहार का विशेष महत्व होता है। अक्षय तृतीया को स्वयं सिद्धि मुहूर्त माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्षय तृतीया, गुड़ी पड़वा और विजयादशमी की तिथि को स्वयं सिद्ध मुहूर्त माना जाता है।

 

 

इसमें किसी भी तरह का शुभ कार्य करने के लिए मुहूर्त का विचार नहीं किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्षय तृतीया पर सूर्य और चंद्रमा अपनी उच्च राशि में रहते हैं। इस तिथि पर ही साल में इस तरह का संयोग बनता है। इस कारण से इसे अबूझ मुहूर्त कहा जाता है। अक्षय तृतीया पर सूर्य अपनी उच्च राशि यानी मेष राशि में और चंद्रमा अपनी उच्च राशि वृषभ में मौजूद होते हैं। अक्षय तृतीया के दिन शुभ कार्य करने पर व्यक्ति के जीवन में हमेशा सुख और सौभाग्य का वास होता है। इस दिन सोने-चांदी की चीजों को खरीदने पर व्यक्ति के जीवन में आर्थिक संपन्नता बनी रहती है।

 

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें