Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अब इलेक्ट्रिक कार चार्ज करना होगा आसान, ट्रैफिक सिग्नल पर होगी चार्ज।

दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड काफी बढ़ रही है। जिसका कारण है ईंधन पर कम खर्च। इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग को और अधिक आसान बनाने के विभिन्न प्रयास किये जा रहे हैं। ताकि लोगों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का सफर अधिक उपयोगी एवं तनावमुक्त बनाया जा सके। अभी तक मोबाइल फोन की वायरलेस चार्जिंग के बारे में आपने सुना होगा। अब ऐसा ही कुछ इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग के लिए करने की तैयारी की जा रही है। यानी अब इलेक्ट्रिक कार को भी बिना किसी वायर से कनेक्ट किये, सड़क पर चलते हुए वायरलेस चार्जिंग से चार्ज किया जा सकेगा।

- Advertisement -

 

जापान के काशीवानोहा शहर में शुरू किया गया पायलेट प्रोजेक्ट

आपको बता दें, विद्युत कार को चार्ज करने की यह नयी तकनीक जापान में डेवलप की गयी है। जिसके तहत वायरलेस इंफ्रास्टक्चर का पायलेट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। इस पायलेट प्रोजेक्ट की शुरुआत जापान के एक शहर काशीवानोहा से की गयी है। इस टेक्नोलॉजी के माध्यम से ट्रैफिक लाइट की सहायता से सड़क पर दौड़ते हुए ही विद्युत कारों को चार्ज किया जा सकेगा।

जापान के शहर काशीवानोहा जिसे स्मार्ट सिटी भी कहा जाता है। इसी शहर में wireless infrastructure का पायलेट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। इस सिस्टम में precast charging कॉइल्स को ट्रेफिक लाइट के सामने सड़क की सतह में लगाया गया है। इस वायरलेस चार्जर से करंट तभी गुजरता है जब सड़क पर किसी इलेक्ट्रिक वाहन की मौजूदगी का पता चलता है। बताया जा रहा है, इलेक्ट्रिक कारों के टायर के पास बिजली प्राप्त करने के लिए एक विशेष उपकरण लगाए गए हैं। जोकि की कार के धीमे होने पर चार्ज हो जाते हैं। यह 10 सेकेण्ड में कार को तकरीबन 1 किमी की रेंज मिलती है। इस प्रोजेक्ट को टायर निर्माता ब्रिजस्टोन और ऑटो पार्ट्स निर्माता एनएसके और डेंसो सहित नौ कंपनियों के साथ, टोक्यो और चिबा विश्वविद्यालयों द्वारा चलाया जा रहा है। इसके सफल होने पर भविष्य में यह विद्युत वाहनों को बढ़ावा देगा।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें