Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अब 4 साल में करिए BA-BSC, पढ़ाई के लिए बढ़ गया एक साल…!

अब आप चार साल में ग्रेजुएशन पूरा कर पाएंगे। यानी अगर BA, BSc या B.Com करने जा रहे हैं तो फिर अब आपको तीन साल में नहीं बल्कि चार साल में डिग्री मिलेगी। जी हां, ग्रेजुएशन में पढ़ाई के लिए अब एक साल अतिरिक्त लगेगा। देश के सैकड़ों यूनिवर्सिटी नई एजुकेशन पॉलिसी के तहत अंडरग्रेजुएट कोर्सों को 4 साल का करने जा रहे हैं। यूजीसी ने इसकी जानकारी दी है। जानकारी दे दें कि 19 केंद्रीय विश्वविद्यालय सहित कुल 105 यूनिवर्सिटी नए एकेडमिक सेशन से 4 वर्षीय ग्रेजुएट कोर्स शुरू करने जा रहे हैं।

- Advertisement -

 

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ने 4 वर्षीय ग्रेजुएट कोर्स को है चुना 

जिन सेंट्रल यूनिवर्सिटी ने 4 वर्षीय ग्रेजुएट कोर्स को चुना है, उनमें दिल्ली यूनिवर्सिटी, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, विश्व भारती विश्वविद्यालय, असम यूनिवर्सिटी, तेजपुर यूनिवर्सिटी, जम्मू केंद्रीय यूनिवर्सिटी, सिक्किम यूनिवर्सिटी, नेशनल संस्कृत यूनिवर्सिटी, मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी शामिल हैं।


इस सूची में श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत यूनिवर्सिटी, इंग्लिश एवं फॉरेन लैग्वेज यूनिवर्सिटी, हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी, महात्मा गांधी इंटरनेशनल हिन्दी यूनिवर्सिटी, राजीव गांधी यूनिवर्सिटी व हरियाणा, दक्षिण बिहार और तमिलनाडु स्थित सेंट्रल यूनिवर्सिटी शामिल हैं।

अब चार साल तक पैसा भरिए

हालांकि इस कदम की आलोचना भी हो रही है। सोशल मीडिया पर कई लोगों ने कहा है कि देश में रोजगार नहीं है इसलिए जानबूझकर बच्चों को पढ़ाई में उलझाए रखने के लिए ऐसे कदम उठाए जा रहे हैं। कुछ लोगों ने इसे फीस से जोड़ते हुए कहा है कि अभी तीन साल की ही फीस देने में गरीब परिवारों की हालत खराब हो जाती है, अब चार साल तक पैसा भरिए। और बाहर निकलने पर नौकरी तो वैसे भी नहीं मिलनी है। कुछ लोगों ने लिखा है, बच्चों का एक साल बर्बाद करने और गरीब लोगोंं के पैसे खींचने का गजब तरीका निकाला गया है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें