Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अब डॉक्टर से बदतमीजी पड़ेगी महंगी, एनएमसी ने बनाये नए नियम !

अब डॉक्टर से लड़ाई या दुर्व्यवहार की भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। डॉक्टरों के खिलाफ बढ़ती हिंसक घटनाओं को देखते हुए नए नियम बनाये गए हैं। नेशनल मेडिकल कमीशन ने नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके अनुसार रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिसनर्स (RMP) ऐसे मरीजों का इलाज करने से इनकार कर सकते हैं, जिनके रिश्तेदार डॉक्टरों के साथ गाली-गलौज, व हिंसा करने पर उतारू हो जाते हैं। इसके साथ ही मरीजों के अभद्र आचरण के खिलाफ डॉक्टर नेशनल मेडिकल कमीशन से शिकायत भी कर सकते हैं।

- Advertisement -

आपको बता दें कि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) के ये नियम मेडिकल एथिक्स कोड 2002 की जगह लेंगे। ये पहली बार है कि डॉक्टरों को मरीजों के इलाज से इनकार करने का अधिकार दिया गया है। RMP के नोटिफिकेशन के नोटिफिकेशन में कहा गया है कि डॉक्टर मरीज का इलाज करने के लिए स्वतंत्र है। वह तय कर सकता है कि किस मरीज का इलाज करे। इसके अलावा नए नियमों के अनुसार डॉक्टर भी अब दवा कंपनियों से गिफ्ट, यात्रा सुविधाएं आदि नहीं ले पाएंगे।

ये नियम डॉक्टरों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाये गए हैं। इसके अनुसार डॉक्टर ऐसे मरीजों का इलाज करने से मना कर सकते है जो उनके साथ अभद्रता करते हैं। इसके साथ ही डॉक्टर दवा कंपनियों द्वारा आयोजित सेमीनार, संगोष्ठी, सम्मेलन आदि में भी भाग नहीं ले सकेंगे। साथ ही ऐसी कोई भी यात्रा नहीं करेंगे, जिसमें दवा कंपनियों या सम्बद्ध स्वास्थ क्षेत्र से प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष प्रयोजन शामिल हो।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें