Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

ओडिशा ट्रेन हादसा: सामने आया रेल हादसे का सच, कई स्तर पर दिखी लापरवाही, 293 मौतों का जिम्‍मेदार ASM

ओडिशा में हुए ट्रेन हादसे का सच सामने आ गया है। कई स्तर पर मानवीय चूक हुई है। सिग्नल में गड़बड़ी के कारण बालेश्वर बाहनगा रेल हादसा हुआ। सिग्नल एवं टेलीकम डिपार्टमेंट में कई तरह की गलतियों की वजह से ये दुर्घटना हुई है। इसके लिए मुख्य रूप से स्टेशन मास्टर एस.वी.महान्ति को जिम्मेदार ठहराया गया है।

- Advertisement -

ट्रैक में किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होने की बात इस रिपोर्ट में है। वहीं, इएलवी रिप्लेसमेंट पद्धति में गलती होने की बात रिपोर्ट में है। कहा जा रहा है कि इसके आधुनिकीकरण पर रेलवे कर्मचारी ने ध्‍यान नहीं दिया, जिसकी वजह से यह दर्दनाक हादसा हुआ है।

बाहानगा बाजार स्टेशन में लेवल क्रासिंग फाटक-94 में इलेक्ट्रिक लिफ्टिंग बैरियर को बदलकर कार्य ना करना भी एक गलती थी। इसमें एक टीम ने वेयरिंग सर्किट को ठीक किया था, हालांकि वह इसकी पुनरावृत्ति करने में विफल हुई थी।

कमिश्नर आफ रेलवे सेफ्टी की रिपोर्ट में इस तरह की बात उल्लेख किए जाने की जानकारी सूत्रों से मिली है। गौरतलब है कि 2 जून को हुए इस दर्दनाक हादसे में अब तक 293 लोगों की मौत हो चुकी है। अभी कई लोगों का इलाज चल रहा है। बाहानगा ट्रिपल ट्रेन हादसे में 293 लोगों की जान जाने के साथ ही 1000 से अधिक लोग घायल हुए थे।

दुर्घटना के एक महीने बाद जांच कर रहे रेल सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) ने हादसे के लिए सिग्नल विभाग के कर्मचारियों के मानवीय भूल को जिम्मेदार ठहराने के साथ ही यांत्रिक गलती या मशीन में गड़बड़ी होने की संभावना का खंडन किया है। वहीं दूसरी तरफ सीबीआई की तरफ इस हादसे के आपराधिक षडयंत्र की सम्भावना को लेकर जांच जारी है

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें