Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Padmini Ekadashi: ब्रह्म और इंद्र योग में मनाई जा रही है पद्मिनी एकादशी…!

हिंदू धर्म में एकादशी तिथि (Ekadashi) को अत्यधिक महत्व दिया जाता है। वैसे तो साल में कुल 24 एकादशियां होती हैं लेकिन अधिक मास में एकादशियों की संख्या बढ़ जाती है। इस बार अधिक मास होने के कारण कुल 26 एकादशी रहेंगी। अधिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को पद्मिनी एकादशी भी कहा जाता है। इसका पालन करने से यज्ञ, व्रत और तपस्या का फल मिलता है। जीवन का बड़े से बड़ा संकट टल जाता है। इस बार पद्मिनी एकादशी का व्रत शनिवार, 29 जुलाई 2023, को है।

- Advertisement -

तिथि

हिंदू पंचांग के अनुसार श्रावण अधिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि, 28 जुलाई 2023, दोपहर 2 बजकर 51 मिनट से शुरु होगी और इसका समापन 29 जुलाई को दोपहर 1 बजकर 5 बजे तक रहेगी। ऐसे में पद्मिनी एकादशी व्रत 29 जुलाई को रखा जाएगा।

शुभ योग

इस साल पद्मिनी एकादशी पर दो बड़े ही शुभ योग बन रहे हैं। इस दिन ब्रह्मा और इंद्र योग रहेंगे। 28 जुलाई 2023 को सुबह 11 बजकर 56 मिनट से 29 जुलाई की सुबह 9 बजकर 34 मिनट तक ब्रह्म योग रहेगा। इसके बाद 29 जुलाई को सुबह 9 बजकर 34 मिनट से 30 जुलाई को सुबह 6 बजकर 33 मिनट तक इंद्र योग रहेगा।

पूजा विधि

पद्मिनी एकादशी के दिन सुबह स्नान करके पूजा का संकल्प लें। दिनभर भगवान विष्णु और शिव जी की उपासना करें। रात में चार पहर की पूजा करें। पहले पहर में भगवान विष्णु की नारियल से पूजा करें। दूसरे पहर में बेल से, तीसरे पहर में सीताफल से और चौथे पहर में, नारंगी और सुपारी से पूजा करें। अगले दिन सुबह फिर भगवान विष्णु की पूजा के बाद निर्धनों को अन्न या वस्त्र का दान करें।

संतान प्राप्ति के उपाय

पद्मिनी एकादशी पर संतान प्राप्ति के लिए पति – पत्नि एक साथ भगवान कृष्ण की पूजा करें। भगवान को पीले पुष्प और पीला फल अर्पित करें। इसके बाद “ॐ क्लीं कृष्णाय नमः” का यथाशक्ति जाप कर भगवान से संतान प्राप्ति के लिए प्रार्थना करें। इसके बाद अर्पित किया हुआ फल पति-पत्नी प्रसाद के रूप में ग्रहण करें।

पाप नाश करने के उपाय

पद्मिनी एकादशी पर रात के समय पूजन की व्यवस्था करें। भगवान के समक्ष एक घी का दीपक जलाएं। इसके बाद भगवद्गीता का या गीता के ग्यारहवें अध्याय का पाठ करें। फिर पापों के प्रायश्चित के लिए प्रार्थना करें।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें