Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अपने ही पैसों के लिए बैंकों में डाका डाल रहे लोग !

मध्य-पूर्वी देश लेबनान (Lebanon) इस समय दुनिया के सबसे ख़राब आर्थिक संकट से गुजर रहा है। लेबनान की आर्थिक स्थिति बेहद खराब है, ऐसे में लेबनान के केंद्रीय बैंक के गवर्नर रियाद सलामेह 30 सालों बाद अपना पद छोड़ रहे हैं। आपको बता दें कि, सलामेह अपने पीछे एक ऐसी अर्थव्यवस्था छोड़े जा रहे हैं जो कभी भी ढह सकती है।

- Advertisement -

लेबनान की स्थिति इस समय ऐसी है कि, यहां 10 में से 9 परिवारों के पास खाने-पीने के सामान खरीदने के पैसे नहीं है। इसका कारण ये है कि, बैंक लोगों को पैसा नहीं दे रहा है इसलिए लोग बैंकों में डाका डालने को मजबूर हो गए हैं। वहीं, केंद्रीय बैंक के गवर्नर रियाद सलामेह (Governor Riyad Salameh) 30 सालों बाद अपना पद छोड़ रहे हैं। उनपर 30 करोड़ डॉलर स्कैम का आरोप है।

हालांकि, मामले में गवर्नर रियाद सलामेह का कहना है कि, ‘मैंने अपने बैंक अकाउंट पर ऑडिट किया स्टेटमेंट दिखाया है, जिससे पता चलता है कि, मेरे बैंक खाते में जमा पैसा मेरा कमाया हुआ है, जिसे मैंने 20 सालों से अपनी प्राइवेट नौकरी से कमाया थ। सलामेह के खिलाफ लक्जमबर्ग, मोनाको, बेल्जियम और ब्रिटेन में उनकी काफी संपत्ति होने की जांच चल रही है।

इस मुस्लिम देश में मचा हड़कंप 

लाखों लेबनानी बैंकों में पैसे जमा कर फंस गए हैं। जरूरत के वक्त भी वो अपने पैसे नहीं निकाल पा रहे हैं। बैंककर्मियों को डरा-धमकाकर बैंक से अपने पैसे निकालने के मामले भी बढ़ गए हैं जिससे बैंक कर्मचारियों में डर के माहौल से हड़कंप मचा हुआ है।

लेबनान की मुद्रा ने अपना 98% मूल्य तक खो दिया है और जून में इसकी खाद्य मुद्रास्फीति 304 प्रतिशत बताई जा रही थी। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के मुताबिक, लेबनान की GDP में 40% की गिरावट आई है। उसका विदेशी मुद्रा भंडार लगभग दो तिहाई खत्म हो गया है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, स्विटजरलैंड की एनजीओ (NGO) अकाउंटेबिलिटी नाउ ने सलामेह को लेकर रिसर्च कर रही है। उनका मानना है कि वह आपराधिक संगठन से जुड़ा हुआ है। अकाउंटेबिलिटी नाउ के बोर्ड के अध्यक्ष जेना वाकिम कहती हैं, ‘लेबनान के जरूरतमंदो को मिलने वाली सहायता राशि कहां खत्म हो रही है।

सबसे बड़ा सवाल है कि, पिछले 5 सालों में, लेबनान में 5 अरब डॉलर की अंतरराष्ट्रीय मदद आई है। वो पैसा कहां गया, वो लोगों के पैसा को गबन कर लिया हैं। स्थिति ऐसी है कि, 10 में से 9 परिवारों के बुनियादी जरूरतों का खर्च उठाने में भी सक्षम नहीं हैं। लोग बिजली, दवाई, ईंधन और भोजन के लिए तरस रहे हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें