Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Meteor Shower: आज रात दिखेगा दुर्लभ नजारा, आसमान में होगी टूटे तारों की बारिश !

Meteor Shower: देशभर में शनिवार यानी 12 अगस्त की रात खास होने वाली है। इस दिन आसमान में एक साथ ढ़ेर सारे तारों को टूटते हुए देखा जा सकता है। सबसे खास बात यह है कि आप ये नजारा खुली आँखों से देख सकते हैं। यूँ तो अंधेरा होते ही आसमान में ये खूबसूरत नजारा दिखने लगेगा। लेकिन रात करीब दो बजे से सुबह तक यह नजारा बेहद खास होगा। बताया जा रहा है कि आज रात एक घंटे में 60 से 100 उल्काओं यानी कि टूटते हुए तारों को देखा जा सकेगा।

- Advertisement -

Meteor Shower या टूटता तारा क्या होता है ?

आपको बता दें कि पृथ्वी से करीब 100 मीटर ऊपर 60 किमी प्रति सेकेंड की स्पीड से पूंछ वाली चमकती उल्काएं दिखेंगी। यही उल्काएं हमे टूटते तारों जैसी अनुभूति कराते हैं। लेकिन असलियत में यह उल्का वृष्टि होती है। दरअसल जिसे हम टूटता तारा जानते है वो कोई तारा नहीं बल्कि उल्का पिंड होते हैं। ये उल्का अंतरिक्ष में सूर्य की परिक्रमा लगाते हैं। बता दें कि सौर मंडल के ग्रहों के बीच अंतरिक्ष में पत्थर,लोहे व मिश्र धातु के अनगिनत छोटे-छोटे उल्का मौजूद होते हैं। जब यह उल्का पिंड धरती के नज़दीक आते हैं तो धरती के गुरूत्वकर्षण बल के प्रभाव से धरती के वायुमंडल में प्रवेश कर जाते हैं। वायुमंडल की विभिन्न पर्तो से गुजरते वक्त ये घर्षण के कारण जल जाते हैं। जिसमे कुछ उल्का पिंड वायुमंडल में ही जलकर समाप्त हो जाते हैं तो कुछ धरती पर आ गिरते है।

पृथ्वी के वायुमंडलीय घर्षण के कारण ये जलता हुआ उल्का रात के समय आकाश में क्षण भर के लिए चमक उठता है। जो देखने आसमान में टूटे हुए तारे जैसा प्रतीत होता है। जब रात के समय ये उल्का हमे दिखता है तो ऐसा लगता है जैसे कोई तारा टूटा हो। आज रात ऐसा ही कुछ अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। आज रात दो बजे से एक घंटे तक आसमान में कई सारे उल्का पिंड दिखाई देंगे। जिन्हे आप नंगी आखों से देख सकेंगे। आपको बता दें कि आज रात ये खास नजारा देखने के लिए टेलिस्कोप की भी जरुरत नहीं पड़ेगी।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें