Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

बीजेपी सहयोगी दलों के पास 53 सीटें, फिर भी इन पार्टियों को नहीं मिली मोदी 3.0 में जगह !

लखनऊ : देश के लोकतांत्रिक इतिहास में नया अध्याय जोड़ते हुए नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर रिकॉर्ड बना दिया । प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद ऐसा करने वाले पहले राजनेता हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही 72 मंत्रियों ने भी शपथ ली. इसमें 30 कैबिनेट मंत्री,5 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और 36 राज्य मंत्री शामिल हैं। इस तरह 9 दलों के 11 सांसदों को मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिली है। बीजेपी ने वैसे तो सभी सहयोगी दलों को खुश करने की कोशिश की, लेकिन कुछ दल अब भी मंत्रिमंडल में जगह पाने से चूक गए। दरअसल, NDA के 14 सहयोगियों के पास 53 सीटें हैं, लेकिन अभी सिर्फ 9 दलों के 11 नेता ही मंत्री बने हैं, जबकि 5 पार्टियों के नेताओं को मोदी 3.0 में जगह नहीं मिली है. आइए जानते हैं कौन से दल छूट गए पीछे।

- Advertisement -

 

 

 

 

पहले समझिए, किसके पास कितनी सीट
NDA के पास अभी 239 सीटे हैं। इसमें अकेले भारती जनता पार्टी के 240, एनडीए के पास अभी 293 सीटे ह. इसमें बीजेपी के पास 240,तेलगु देशम पार्टी (TDP) के पास 16, जेडीयू के पास 12, शिवसेना एकनाथ शिंदे गुट के पास 7, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के पास 5, आरएलडी के पास 2, जेडीएस के पास 2 और जन सेना पार्टी के पास 2 सांसद हैं। इसके अलावा अपना दल (सोनेवाल ) अनुप्रिया पटेल, जीतनराम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा,अजीत पवार राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रेम सिंह तमांग गोले की सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम), असम गण परिषद, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) यूपीपीएल के एक-एक सांसद हैं।

 

 

 

 

किस दल से कितने सांसद बने मंत्री
जनता दल यूनाइटेड से दो, तेलुगु देशम पार्टी से दो, जनता दल सेक्युलर से एक, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा से एक, लोक जनशक्ति पार्टी से एक, राष्ट्रीय लोकदल से एक, अपना दल (सोनेलाल) से एक, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया से एक और एकनाथ शिंदे गुट की शिवसेना से एक सांसद को मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिली है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें