Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

दिल्ली में बरपा जहरीली हवा का कहर, सरकार ने उठाये इमरजेंसी कदम।

राजधानी दिल्ली दिवाली से पहले ही जहरीली हवा से जूझ रही है। बड़ी संख्या में लोग बिमार हो रहे हैं। राजधानी में हवा की गति कम होने के साथ ही वायु प्रदूषण बढ़ गया है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने दो दिन के लिए सभी स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर दी है। इसके अलावा राज्य सरकार से लेकर सरकारी विभाग प्रदूषण से निपटने के लिए बड़े कदम उठा रहे हैं।

- Advertisement -

गुरुवार को एनसीआर में दिल्ली की हवा गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई। सफर इंडिया के अनुसार गुरुवार सुबह दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 346 दर्ज किया गया। जोकि ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। वहीं, नोएडा में दोपहर 12 बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 695 पर जा पहुंचा। कई लोगों ने आंखों में जलन तक की शिकायत की। पिछले तीन दिन में सरकार ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं। इसके लिए सीएम केजरीवाल ने सभी स्कूलों को दो दिन के लिए बंद करने का आदेश जारी किया। शिक्षक ऑनलाइन मोड में कक्षाएं संचालित करेंगे। यह आदेश निजी स्कूलों पर भी लागू होगा। कई अन्य बड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं। दिल्ली-एनसीआर में निजी निर्माण पर रोक होगी। साथ ही रंगाई-पुताई एवं ड्रिलिंग कार्यों पर भी रोक लगायी गयी है। दिल्ली मेट्रो शुक्रवार से 20 एक्ट्रा फेरे लगाएगी।

बता दें, दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता का आकलन करने के लिए CAQM ने एक मीटिंग बुलाई। जिसमें बताया गया कि जलवायु परिस्थितियों के कारण आने वाले दिनों में दिल्ली में प्रदूषण का स्तर और बढ़ने का अनुमान है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें