Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने लॉन्च किया घातक जंगी जहाज विंध्यगिरी, जाने क्या है ख़ास !

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू 17 अगस्त गुरूवार को एक दिवसीय दौरे पर कोलकाता पहुंची। राष्ट्रपति (President) ने आज कोलकाता के जंगी जहाज (वॉरशिप) INS विंध्यगिरी को लॉन्च किया। यह जहाज भारतीय नौसेना के लिए परियोजना 17ए के तहत निर्मित स्वदेशी युद्धपोत विंध्यगिरी (Battleship Vindhyagiri) है। नीलगिरि क्लास का ये फ्रिगेट एक स्टेल्थ गाइडेड मिसाइल युद्धपोत है। बता दें राष्ट्रपति तीनों सेनाओं की सर्वोच्य कमांडर भी हैं।

- Advertisement -

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने लॉन्च किया INS Vindhyagiri।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, प्रोजेक्ट 17ए के जहाज़ों को इंडियन नेवी वॉरशिप डिज़ाइन ब्यूरो (Warship Design Bureau) ने इन हाउस डिज़ाइन किया है। इसमें ब्रह्मोस मिसाइल भी तैनात की गयी है। इसके साथ इस युद्ध पोत में दो हेलीकाप्टर भी तैनात रह सकते हैं।

यह वॉरशिप एंटी-सबमरीन रॉकेट लॉन्चर्स (Anti-Submarine Rocket Launchers) और ऑटो मेलारा नौसैनिक गन से भी लैस है। जोकि दुश्मन के जहाज या हेलीकाप्टर (Helicopter) पर हमला कर उसे तबाह कर सकती है। इसके अलावा विंध्यगिरी बराक-8 मिसाइल लॉन्च करने में भी सक्षम है। यह युद्धपोत बेहतर स्टेल्थ फीचर्स, एडवांस्ड हथियार, सेंसर, प्लेटफॉर्म मैनेजमेंट सिस्टम, लेटेस्ट रडार सिस्टम और एंटी सबमरीन वेपन सिस्टम से भी लैस है।

पर्वत श्रंखला के नाम पर रखा गया नाम।

आपको बता दें, INS विंध्यगिरी प्रोजेक्ट 17A फ्रिगेट का छठा जहाज है। जिसे गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (Shipbuilders and Engineers) लिमिटेड (GRSE) में बनाए गया है। प्रोजेक्ट 17ए के तहत मझगांव डॉक लिमिटेड (MDL) की तरफ से 4 और GRSE की तरफ से तीन जहाज बनाए जा रहे हैं। पहले 5 जहाज 2019 से 2022 के बीच लॉन्च हो चुके हैं। INS विंध्यगिरी (INS Vindhyagiri) का नाम इसके पहले के जहाज़ों की ही तरह पर्वत श्रंखला के नाम पर रखा गया है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें