Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

रक्षाबंधन-2023: 30 या 31 कब मनाया जाएगा रक्षाबंधन, क्या है शुभ मुहूर्त !

रक्षाबंधन-2023: भद्र काल में राखी बांधना अशुभ माना जाता है। इस साल रक्षाबंधन पर भद्रा का साया है। इस साल श्रावण पूर्णिमा तिथि शुरू होने के साथ ही भद्रा भी लग रहा है। यह पर्व श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर मनाया जाता है। इस बार पूर्णिमा तिथि के साथ ही भद्रा की शुरुआत हो रही है। जिसके चलते रक्षाबंधन की तिथि और मुहूर्त को लेकर काफी कन्फ्यूजन है।

- Advertisement -

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त। 

दरअसल, श्रावण पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को सुबह 10.13 बजे से लेकर 31 अगस्त को 7.46 बजे तक रहेगी। लेकिन 30 अगस्त को सुबह 10.13 बजे से भद्रा भी लग रही है। भद्रा का साया रात में 9.2 बजे तक रहेगा। ज्योतिषियों के अनुसार इसके बाद से ही राखी बांधना उपयुक्त रहेगा। 31 अगस्त को सुबह 7.05 बजे तक राखी बांधी जा सकती है। भद्रा के समय राखी बांधना निषिद्ध माना जाता है। यदि रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया होता है तो उस समय बहन भाई को राखी नहीं बांधती। भद्रा काल में राखी बांधना अशुभ माना जाता है।

ऐसे में अधिकांश ज्योतिषियों का मानना है कि रक्षाबंधन का पर्व 31 अगस्त को मनाया जाएगा। यह 31 अगस्त को उदया तिथि में सुकर्मा योग के सानिध्य में मनाया जाएगा। जिस प्रकार पिछले साल भद्रा काल के कारण दो दिन त्योहार मनाया गया था। उसी प्रकार इस साल भी 30 और 31 अगस्त दो दिन राखी बांधी जायेगी। जो लोग 31 अगस्त को रक्षाबंधन मनाना चाहते हैं, उनके लिए सुबह 7.46 बजे तक का ही मुहूर्त है। सर्वोत्तम मुहूर्त 31 अगस्त 5.43 बजे से 7.25 बजे तक का बताया जा रहा है।

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें