Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

ज्यादा नमक खाना सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें इसके नुकसान

Disadvantages of Eating Salt: अगर आपको अपने खाने में ज्यादा नमक डालकर खाने की आदत है तो यह आदत आपके लिए दिक्कत खड़ी कर सकती है. हाल ही में हुई स्टडीज में पाया गया है कि नमक खाना आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है.हालांकि नमक एक ऐसी चीज है जिसके बिना खाने में मजा नहीं आता है लेकिन ज्यादा मात्रा में खाने पर यह आपके शरीर के लिए भी डेंजरस साबित हो सकता है. इस आर्टिकल के जरिए हम ऐसे ही संकेतों के बारे में बताएंगे जिससे आपको पता चलेगा कि आप ज्यादा नमक कंज्यूम कर रहे हैं या नहीं.
1.  बार बार पेशाब आना
बार-बार पेशाब आना एक बड़ा संकेत है कि आप बहुत अधिक नमक का सेवन कर रहे हैं. अधिकांश समय, आपको पेशाब करने के लिए रात के बीच में जागने की जरूरत  महसूस हो सकती है. हालांकि, यह यूटीआई, टाइप 2 मधुमेह और एक अतिसक्रिय मूत्राशय जैसी कई अन्य स्थितियों का लक्षण है. ये सारी बीमारियां ज्यादा नमक के सेवन से हो सकती हैं.
2.लगातार प्यास लगना
बहुत अधिक नमक का सेवन करने से आपको ज्यादातर समय प्यास लग सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सोडियम सामग्री वाले खाद्य पदार्थ आपके शरीर के संतुलन के साथ खिलवाड़ करते हैं. इसकी भरपाई का सबसे अच्छा तरीका है कि आप ढेर सारा पानी पिएं.
 
3. अजीब जगहों में सूजन
ज्यादा नमक का सेवन करने से शरीर के अलग-अलग हिस्सों में सूजन आ सकती है. यह एक कारण हो सकता है कि आप सुबह फूला हुआ महसूस करते हैं. सूजन उंगलियों पर और टखनों के आसपास महसूस की जा सकती है. यह सूजन शरीर में ज्यादा फ्लूइड्स के कारण होती है और इसे एडिमा के रूप में जाना जाता है. 
4.आपको खाना बोरिंग लगता है
क्या आपको अपने भोजन में समय-समय पर अधिक नमक जोड़ने की आवश्यकता महसूस होती है? क्या आपको लगातार खाना बोरिंग लगता है? ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि आप बहुत ज्यादा नमक खाने के आदि हैं. समय के साथ, आपकी टेस्ट बड्स उस स्वाद के अनुकूल हो जाती हैं और यहीं से आपको भोजन में अधिक नमक मिलाने की आवश्यकता होती है.
5.बार-बार हल्का सिरदर्द
क्या आपको बार-बार हल्का सिरदर्द होता है? चांसेस हैं कि ये सिरदर्द डिहाइड्रेशन से हो सकता है . नमक का सेवन करने से आपको थोड़े-थोड़े वक्त में सिरदर्द होने की संभावना हो सकती है. इस दर्द को दूर करने के लिए खूब पानी पिएं.
- Advertisement -

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]