Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कोरोना से भी भयंकर महामारी का खतरा! चीन में फैली नई रहस्यमयी बीमारी पर WHO ने मांगी जानकारी,

कोरोना के बाद एक बार फिर से चीन ने दुनियाभर में दहशत पैदा कर दी है। इस बार कोरोना से भी खतरनाक बीमारी चीन में दस्तक दे चुकी है। यह बीमारी इसलिए भी खतरनाक है क्योंकि इसकी चपेट में बच्चे हैं। तो क्या है ये बीमारी, कैसे फैल रही ये बीमारी, भारत पर इसका क्या असर पड़ेगा, बच्चे क्यों इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं, क्या दुनिया की रफ्तार कोरोना की तरह एक बार फिर थम जाएगी? इस लेख में हम आपको साड़ी जानकारी देंगे।

- Advertisement -

कोविड के बाद चीन में एक और बीमारी से खलबली है। यहां रहस्यमयी निमोनिया का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। इससे अस्पतालों में भर्ती हो रहे बच्चों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।  यह चिंताजनक स्थिति कोविड संकट के शुरुआती दिनों की याद दिलाती है। मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा देखकर स्वास्थ्य अधिकारियों में चिंता पैदा हो गई है। इस बीमारी से अधिकतर बच्चे शिकार हो रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी अलर्ट कर चुका है। वह पहले ही चीन से अधिक जानकारी देने को कह चुका है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि पिछले तीन वर्षों की इसी अवधि की तुलना में चीन में influenza जैसी बीमारियों में बढ़ोतरी हुई।

बीमार बच्चों में फेफड़ों में जलन, तेज बुखार, खांसी और जुकाम जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं. बीमारी को फैलने से रोकने के लिए फिलहाल स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है. बीजिंग में पीडियाट्रिक हॉस्पिटल बीमार बच्चों से भर गए हैं. बीजिंग चिल्ड्रन हॉस्पिटल बीमार बच्चों से पूरी तरह से भरा हुआ है. अभी इस बीमारी का कोई इलाज नहीं मिल पाया है.उत्तरी चीन में इस बीमारी का प्रकोप अभी ज्यादा है. 

चीनी प्रशासन का मानना है कि सांस लेने संबंधी परेशानियां बढ़ने की वजह से कोरोना से जुड़ी पाबंदियों में कमी आना है. इसके अलावा इन्फ्लूएंजा वायरस, माइकोप्लाज्मा न्यूमोनिया को भी इसकी वजह माना जा रहा है. चिंता की बात ये है कि इस बार चीन में वायरस युवा और बच्चों को ही ज्यादा बीमार बना रहा है. ये बीमारी एक महामारी में भी बदल सकती है, इसकी भी आशंका बनी हुई है। यह बिल्कुल स्पष्ट नहीं है कि यह प्रकोप कब शुरू हुआ। पर इतने सारे बच्चों का इतनी जल्दी प्रभावित होना सामान्य बात नहीं है। ऐसे में अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इससे जुड़ी सभी जानकारी चीन से मांगी है। फिलहाल तो दुनियाभर के लोग डरे हुए हैं और सभी यही चाहते हैं कि ये बीमारी महामारी में न बदले और कोरोना जैसे हालात न पैदा हों।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]