Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

यूके इंटेलिजेंस का दावा, यूक्रेनी अनाज निर्यात को बाधित करने के लिए रूस नागरिक जहाजों पर हमला कर सकता है

Shahjahanpur: यूनाइटेड किंगडम ने खुफिया सूत्रों का हवाला देते हुए कहा है कि रूस काला सागर में नागरिक जहाजों के खिलाफ यूक्रेनी बंदरगाहों के रास्ते पर समुद्री सुरंगें बिछाकर उनका इस्तेमाल कर सकता है।

- Advertisement -

 

यह घोषणा कि 12 मालवाहक जहाज यूक्रेनी बंदरगाहों के रास्ते में एक नए काला सागर शिपिंग गलियारे में प्रवेश करने के लिए तैयार थे, ने अपने बंदरगाहों के वास्तविक रूसी प्रतिबंध की अवहेलना में यूक्रेन के लिए समुद्री यातायात में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की।

ब्रिटेन के विदेश कार्यालय द्वारा बुधवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि खुफिया रिपोर्टों से पता चलता है कि रूस नागरिक जहाजों को “मानवीय गलियारे” से गुजरने से रोकने के लिए समुद्री सुरंगों का उपयोग करने पर विचार कर रहा है, जिसे यूक्रेन द्वारा काला सागर बंदरगाहों से अनाज निर्यात में सहायता के लिए स्थापित किया गया है।

 

विदेश कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा कि रूस लगभग निश्चित रूप से नागरिक जहाजों के खुले में डूबने से सख्ती से बचना चाहता है, इसके बजाय काला सागर में नागरिक जहाजों के खिलाफ हमलों के लिए यूक्रेन पर झूठा आरोप लगा रहा है।

 

ब्रिटेन ने खुफिया जानकारी के अपने मूल्यांकन का खुलासा करके ऐसी किसी भी घटना को होने से रोकने के लिए रूस की रणनीतियों को उजागर करने की मांग की, यह जारी रहा।

 

ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली के अनुसार, दुनिया देख रही है कि काला सागर में क्या हो रहा है और रूस अपने हमलों के लिए यूक्रेन को दोषी ठहराने की कुत्सित कोशिश कर रहा है।

 

जुलाई में, रूस उस समझौते से पीछे हट गया जिसने यूक्रेन को काला सागर के पार खाद्य पदार्थों का निर्यात करने की अनुमति दी थी, जो ऐतिहासिक रूप से इसका प्रमुख निर्यात मार्ग रहा है।

 

इसके तुरंत बाद, मॉस्को ने कहा कि यूक्रेनी काला सागर बंदरगाहों के पास किसी भी जहाज को “यूक्रेनी संघर्ष के पक्षकार” और कीव के सैन्य प्रयासों के समर्थकों के रूप में माना जाएगा।

 

इसके अतिरिक्त, रूस ने यूक्रेनी बंदरगाहों पर अपने ड्रोन और मिसाइल संचालन को बढ़ा दिया है, 130 बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाया है और लगभग 300,000 टन अनाज को नष्ट कर दिया है – जो ब्रिटेन के अनुसार, पूरे वर्ष के लिए दस लाख से अधिक लोगों को खिलाने के लिए पर्याप्त है।

 

यूक्रेन ने अपने बंदरगाहों की यात्रा करने के लिए तैयार मालवाहक जहाजों के लिए काला सागर पर एक “मानवीय गलियारा” स्थापित करके जवाब दिया, और कई जहाजों ने बाद में इस मार्ग का उपयोग किया है।
यूक्रेनी नौसेना के प्रवक्ता दिमित्रो प्लेटेनचुक ने बुधवार को बताया कि 20 से अधिक जहाज यूक्रेनी समुद्री बंदरगाहों को छोड़ने और प्रवेश करने के लिए तैयार हो रहे थे।

 

कुल 12 जहाजों के नए गलियारे में प्रवेश करने और 10 के बाहर निकलने की उम्मीद है। अभी तक, प्लेटेनचुक ने समझाया, जिन्होंने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि जहाज कब रवाना होंगे।

 

उन्होंने कहा, जहाज रोमानिया, बुल्गारिया और तुर्की के क्षेत्रीय जल में यात्रा कर रहे थे, जो सभी नाटो सदस्य हैं, और यूक्रेनी रक्षा बल अपनी सुरक्षा बढ़ाने के लिए हर सावधानी बरत रहे थे।

 

स्थानीय यूक्रेनी अधिकारियों और सांसदों ने कहा कि कम से कम सात नए जहाज अभी यूक्रेनी जल क्षेत्र में प्रवेश कर चुके हैं और यूक्रेनी मूल के कम से कम 127,000 टन अनाज का निर्यात करने वाले हैं।

 

इसके अतिरिक्त, कीव के डेन्यूब नदी बंदरगाहों से रोमानिया तक और फिर सड़क मार्ग से विदेशी बाजारों तक निर्यात का विस्तार हुआ है।

क्रीमिया प्रायद्वीप पर रूसी काला सागर बेड़े के खिलाफ यूक्रेन द्वारा हमले, जिस पर मास्को ने कब्जा कर लिया था, और बंदरगाह शहर सेवस्तोपोल, अनाज समझौते की समाप्ति के बाद से बढ़ गए हैं।

 

वाशिंगटन, डीसी स्थित थिंक टैंक, इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर (आईएसडब्ल्यू) के अनुसार, सेवस्तोपोल पर कीव द्वारा किए गए हमले संभवतः मॉस्को द्वारा हाल ही में क्रीमिया से रूसी बंदरगाह नोवोरोस्सिय्स्क में काले सागर बेड़े के जहाज के स्थानांतरण के लिए जिम्मेदार थे। रूस का क्रास्नोडार क्राय क्षेत्र।

 

आईएसडब्ल्यू के अनुसार, 1 से 3 अक्टूबर के बीच, उपग्रह चित्रों से पता चला कि रूस ने सेवस्तोपोल से नोवोरोस्सिएस्क में दस नावें स्थानांतरित की थीं।

 

पिछले महीने, ब्रिटेन ने रूस पर 24 अगस्त को काला सागर बंदरगाह पर एक नागरिक मालवाहक जहाज पर मिसाइल हमले में हमला करने की कोशिश करने का आरोप लगाया था, उसने कहा था कि यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणालियों ने इसे सफलतापूर्वक विफल कर दिया था।

इसके अलावा, यूके ने कहा कि वह यूक्रेनी शिपिंग की सुरक्षा बढ़ाने के लिए कीव और अन्य भागीदारों के साथ काम कर रहा है। यह काला सागर में रूस की गतिविधि पर नज़र रखने के लिए अपनी खुफिया, टोही और निगरानी क्षमताओं का उपयोग कर रहा था।

रिपोर्ट-रोहित रमवापुरी

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें