Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Lakshadweep: लक्षद्वीप जाना चाहते हैं तो जान लीजिए ट्रेन से लेकर फ्लाइट तक का खर्चा!

लक्षद्वीप काफी ज्यादा चर्चा का विषय बन गया है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के दौरे और उसके बाद मालदीव के सरकारी अधिकारियों के टिप्पणियों के बाद से ही ये सुर्खियां बटोर रहा है. हर कोई इस समय द्वीप पर जाना और वहां की सुंदरता को देखना चाहता है. आज हम आपको बताएंगे की आप लक्षद्वीप कैसे जाएं? क्या कोई ट्रेन वहां जाती है? क्या कोई हवाई जहाज वहां जाता है ? अगर हां, तो इसमें कितना समय लगेगा? कितना किराया होगा? इसे कैसे पहुँचा जा सकता है? इन सभी प्रश्नों का उत्तर आज हम आपको देंगे.

- Advertisement -

 

दिल्ली से एर्नाकुलम तक ट्रेन

दिल्ली से ही नहीं बल्कि किसी भी देश के कोने से लक्षद्वीप जाने के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है. इसके लिए आपको केरल के एर्नाकुलम साउथ रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा. वहां से आपको समुद्र और हवा के माध्यम से लक्षद्वीप पहुंचना होगा. अगर हम दिल्ली की बात करें, तो वहां से एर्नाकुलम जाने के लिए कई ट्रेनें हैं. इनमें से मुख्य हैं हिमसागर एक्सप्रेस (न्यू दिल्ली से एर्नाकुलम), निजामुद्दीन से मंगला लक्षद्वीप एक्सप्रेस, टीवीसी राजधानी, केरल एक्सप्रेस, मिलेनियम एक्सप्रेस शामिल हैं.

 

 

एर्नाकुलम से लक्षद्वीप का रास्ता

एर्नाकुलम से लक्षद्वीप पहुंचने के लिए दो तरीके हैं. पहला तरीका है हवाई मार्ग और दूसरा है समुद्र मार्ग. सबसे पहले हवाई मार्ग की बात करते हैं. लक्षद्वीप में अगत्ती द्वीप पर अगत्ती हवाई अड्डा है. कोची एयरपोर्ट से अगत्ती के लिए कई उड़ानें हैं. आप कोची से अगत्ती तक लगभग डेढ़ घंटे में पहुंच सकते हैं.

दूसरा तरीका समुद्र मार्ग का है, जिससे जहाज लक्षद्वीप पहुंच सकते हैं. भारतीय नौवहन निगम से कोची से कई फेरी सेवाओं का विकल्प है. लक्षद्वीप पहुंचने का समय 12 से 20 घंटे का है. वर्तमान में 7 जहाज सेवा प्रदान कर रहे हैं. इनमें MV अमिंडिवी, MV अरबियन सी, MV भारत सीमा, MV द्वीप सेतु, MV कवरत्ती, MV लक्षद्वीप सागर और MV मिनिकॉय शामिल हैं. सभी के लिए किराया अलग-अलग है.

 

ट्रेन का किराया

टीवीसी राजधानी में यात्रा करने में लगभग 37 घंटे का समय लगेगा. 3 एसी के लिए किराया 4850 रुपये है, 2 एसी के लिए किराया 6665 रुपये है, और 1 एसी के लिए किराया 8885 रुपये है.

मंगला लक्षद्वीप एक्सप्रेस में यात्रा करने में लगभग 50 घंटे का समय लगेगा. स्लीपर के लिए किराया 985 रुपये है, 3 एसी के लिए किराया 2530 रुपये है, और 2 एसी के लिए किराया 3705 रुपये है.

हिमसागर एक्सप्रेस में यात्रा करने में लगभग 49 घंटे 50 मिनट का समय लगेगा. स्लीपर के लिए किराया 910 रुपये है, 3 एसी के लिए किराया 2375 रुपये है, और 2 एसी के लिए किराया 3490 रुपये है.

 

दिल्ली से फ्लाइट

आप दिल्ली से सीधे फ्लाइट से लक्षद्वीप के अगत्ती हवाई अड्डे तक पहुंच सकते हैं. आप पहले कोची जा सकते हैं और फिर लक्षद्वीप का रुख कर सकते हैं. हालांकि, कई एयरलाइन कंपनियां दिल्ली से लक्षद्वीप के लिए सीधे फ्लाइट्स प्रदान कर रही हैं. लेकिन, सीधी यात्रा में आपको दो से तीन बार रुकना पड़ सकता है. जिसके कारण फ्लाइट यात्रा दो से तीन दिन में पूरी हो जाएगी.

 

कितना होगा फ्लाइट का किराया

एयर इंडिया एक्सप्रेस प्लस अलायंस एयर की फ्लाइट दिल्ली से अगत्ती तक 14 घंटे 45 मिनट की होगी. इसमें सूरत, बैंगलोर और कोची में रुकावटें होंगी. इस यात्रा के लिए किराया रुपए 11,238 होगा.

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें