Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बने !

Neeraj Chopra Wolrld Athletics: गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया। उन्होंने वर्ल्ड एथेलिटीक्स चैम्पीयनशिप 2023 में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। नीरज का पहला थ्रो फाउल जरूर था, लेकिन दूसरे ही थथ्रो में 88. 17 मीटर दूर भला फेंककर गोल्ड अपने नाम कर लिया। पुरे मैच में इससे आगे कोई भी एथलेट भाला नहीं फेंक सका।

- Advertisement -

यह चैम्पियनशिप हंगरी के बुडापेस्ट में हुई. मेन्स जैवलिन थ्रो इवेंट का फाइनल मुकाबला रविवार (27 अगस्त) को खेला गया. इस चैम्पियनशिप में पाकिस्तान के अरशद नदीम दूसरे नंबर पर रहे. उनका बेस्ट थ्रो रहा, जो उन्होंने तीसरे थ्रो में हासिल किया था.

 

यह भारत के लिए वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के ट्रैक एंड फील्ड कैटेगरी में पहला गोल्ड आया है. नीरज इस कैटेगरी में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. इससे पहले अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2003 में लॉन्ग जम्प में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. जबकि नीरज ने 2022 चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था.

 

नीरज पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी क्वालिफाई कर चुके हैं. पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई से लेकर 11 अगस्त तक खेला जाएगा. जैवलिन थ्रो के फाइनल में नीरज के अलावा भारत के डीपी मनु और किशोर जेना भी मेडल के लिए उतरे थे. मगर किशोर पांचवें और मनु छठे नंबर पर रहे.

 

world athletics championship LIVE Update

पिछली वर्ल्ड चैम्पियनशिप 2023 अमेरिका में हुआ था , जिसमें नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल जीता था और  इस बार यहां गोल्ड के दावेदारों में शुमार थे. उन्होंन दमदार प्रदर्शन कर इस बार गोल्ड अपने नाम किया. इसी के साथ नीरज ने ओलंपिक और वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप दोनों में गोल्ड जीतने वाले भारतीय दिग्गज निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के ऐतिहासिक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें