Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

मुश्किल होगा भारत का टी20 वर्ल्ड कप जीतना, जानें ये 4 कारण-

भारतीय टीम आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के लिए जोरों शोरों से तैयारियों में लगी हुई है। टीम इंडिया की पूरी कोशिश होगी कि 11 वर्षों के बाद कोई आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम किया जाए। टीम इंडिया ने आखिरी बार आईसीसी ट्रॉफी साल 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में जीता था। ऐसे में रोहित शर्मा की सेना टी20 विश्व कप ट्रॉफी को अपने नाम करने के लिए जान की बाजी लगा सकती है। लेकिन फिर भी भारत की जीत मुश्किल लग रही है। भारतीय टीम के विरुद्ध 4 ऐसी परिस्थिति तैयार हो चुकी है, जिसकी वजह से ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि आईसीसी टी20 विश्व कप में भारत की जीत आसान नहीं होगी। भारतीय टीम और टी20 विश्व कप ट्रॉफी के बीच एक-दो नहीं, बल्कि 5 मुश्किलें है, जो भारत को विश्व कप जीतने से रोक सकती है। चलिए आपको बताते हैं क्या हैं ये कारण, और यह कैसे भारत की जीत में बाधा बन कर सकते है।

- Advertisement -

टी20 विश्व कप 2024 इस बार अमेरिका और वेस्टइंडीज में आयोजित किया जाने वाला है। हालांकि ये दोनों ही ऐसे वेन्यु हैं, जहां टीम इंडिया के बहुत कम ही खिलाड़ियों ने खेला है। विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह ही तीन ऐसे प्लेयर्स होंगे जिनको यहां की परिस्थितियों का अनुभव होगा। युवा खिलाड़ियों में से किसी ने भी इन मैदानों पर एक भी मैच नहीं खेला। जबकि कई विरोधी टीमें यहां ढेरों क्रिकेट खेल चुकी है। तो वेन्यू भी एक बड़ी समस्या बन सकता है।

फिर दूसरा कारण जो टीम इंडिया के लिए मुसीबत बन सकता है वो है डेथ ओवर गेंदबाज का न होना। टी20 क्रिकेट में वही टीम जीतती है, जिनके पास अच्छे डेथ ओवर स्पेशलिस्ट बॉलर होते हैं। टीम इंडिया के पास जसप्रीत बुमराह के अलवा दूसरा कोई भी विकल्प नहीं है। एक तरफ अर्शदीप सिंह हैं, जिनके पास गति कम होने की वजह से बल्लेबाज उनके खिलाफ आसानी से रन बना पाने में सफल होते है। वहीं दूसरी तरफ मोहम्मद सिराज की एक बार लाइन लेंथ बिगड़ जाती है, तो पूरे मुकाबले के दौरान वह अपनी लय पाने के लिए संघर्ष करते नजर आते हैं। और आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं है।

 

फिर आती हैं दो ऐसी परेशानियां जो आईपीएल की वजह से हो सकती हैं। सबसे पहली दिक्कत इंजरी की हो सकती है। तमाम भारतीय खिलाड़ी इस समय आईपीएल खेलने में व्यस्त है। 2 महीने तक क्रिकेट के महाकुंभ में खिलाड़ियों का जलवा खूब देखने को मिल रहा है। लेकिन इस बार ये आईपीएल टीम इंडिया के लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। दरअसल इस टूर्नामेंट में खिलाड़ियों को चोट की समस्या हो सकती है। युवा गेंदबाज मयंक यादव जिन्हें टी20 विश्व कप 2024 में खिलाने की मांग हो रही थी, वह फिलहाल चोट की समस्या से जूझ रहे हैं। तो ऐसे में चोट की समस्या भी जीत की राह में बाधा बन सकती है।

 

और फिर जो दूसरी दिक्कत कड़ी हो सकती है वो है। आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप के बीच में बहुत कम दिन का समय मिलना। सभी इंडियन प्लेयर्स इस समय आईपीएल भी व्यस्त हैं , और ये आईपीएल सीजन वर्ल्ड कप से ठीक पहले खत्म होगा। ऐसे में टीम के पास वेन्यू पर प्रैक्टिस के लिए बिलकुल भी समय नहीं बचेगा। अगर प्लेयर्स आईपीएल नहीं खेल रहे होते, तो उनके पास टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए पहले ही वेस्टइंडीज पहुंचकर अभ्यास करने का मौका था।बीसीसीआई कैंप लगाकर भारतीय खिलाड़ियों की तैयारियों की व्यवस्था करवा सकती थी।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें