Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

इस साल गर्मी तोड़ देगी सारे रिकॉर्ड! देश में मचेगा हाहाकार, जान लें मौसम का हाल।

साल 2023 इतिहास का सबसे गर्म साल था. इस साल ये रिकॉर्ड टूट सकता है. साल 2024 सबसे ज्यादा गर्म साल का नया रिकॉर्ड बना सकता है. पिछले साल धरती वैज्ञानिकों की गणना से भी 0.2 डिग्री सेल्सियस ज्यादा गर्म थी. नासा के जलवायु विज्ञान के गेविन ने बताया की पिछले साल की गर्मी ने वैज्ञानिकों को हैरान किया था. हमें इस साल भी यही उम्मीद है.इस साल आसमान, धरती और हवा… तीनों ही आग उगलने वाले हैं. भयानक गर्मी पड़ेगी. हो सकता है कि 2024 इतिहास का सबसे गर्म साल घोषित हो जाए. आइए जानते हैं इस बार इतनी गर्मी क्यों पड़ेगी…और इस साल की गर्मी को लेकर क्या भविष्यवाणिया की गयी है ?

- Advertisement -

 

दुनिया में 40 साल से मौसमी बदलावों पर स्टडी की जा रही है. Satellite data मिल रहे हैं. इन चार दशकों के इतिहास में वैज्ञानिकों को तापमान ने जो धोखा दिया है, वो कभी नहीं हुआ. पिछले साल की सारी गणनाएं फेल हो गईं. 2023 का हर महीना रिकॉर्डतोड़ गर्म था. पारा नीचे आने का नाम ही नहीं ले रहा था। ऐसा क्यों हुआ था वो भी आपको बता देते है ,2022 में Hunga Tonga ज्वालामुखी फटने की वजह से गर्मी पकड़ने वाले भाप की मात्रा बढ़ गयी थी. इसके बाद 2023 में अल-नीनो का आना. सूरज का गर्म होना. इस समय वह सबसे ज्यादा गर्म रहने वाले सोलर साइकिल में चल रहा है. इसकी वजह से बाढ़, सूखा, जंगली आग, तूफान आदि आ रहे हैं. आइए जानते हैं इस साल क्या-क्या होगा..

 

इस साल की गर्मी को लेकर जो भविष्यवाणियां हैं, वो बेहद डरावनी हैं. क्लाइमेट मॉडल इस बात की आशंका जता चुके हैं कि ये साल इतिहास का सबसे ज्यादा गर्म साल होने वाला है. अल-नीनो ही वजह है, आसान भाषा में कहें तो अल नीनो, एक ऐसा इफ़ेक्ट है, जिसकी वजह से तापमान बढ़ जाता है. जब मध्य और पूर्वी प्रशांत महासागर का तापमान सामान्य से अधिक हो जाता है, तब अल नीनो का इफेक्ट दिखाई देता है.साथ ही कार्बन डाइऑक्साइड यानी कि प्रदूषण इतना ज्यादा बढ़ रहा है, तीसरा ग्लोबल वार्मिंग और चौथा तेजी से पेड़ पौधे कट रहे हैं और बड़ी-बड़ी बिल्डिंग बन रही है. इन सबकी वजह से लगातार मौसम में बदलाव देखे जा रहे हैं और भीषण गर्मी पड़ रही है. साथ ही जमीन के अंदर का पानी भी लगातार सूख रहा है, यह भी गर्मी का एक बड़ा कारण है.ये तापमान कई देशों के मौसम, ecosystem और इंसानी समाज को बदल देगा. चरम मौसमी आपदाएं आएंगी. 

इस साल बारिश कम और सूखे की नौबत आती दिख रही है . इसका असर खेती-बाड़ी पर होगा. जलस्रोतों पर होगा. इससे पूरे देश की इकोनॉमी पर असर पड़ेगा. इसलिए इसके असर को समझते हुए अभी से सरकार और लोगों को प्लानिंग करनी चाहिए. नहीं तो गर्मी हालत खराब कर देगी.

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें