Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने फिर बढ़ाया रेपो रेट, Loan लेनें वाले हो जाएं सावधान !

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को रेपो रेट (Repo Rate) को 25 बेसिस प्वाइंट या 0.25 फीसदी से बढ़ाने का फैसला लिया है। आरबीआई (RBI) के इस फैसले के बाद देश-भर में सभी प्रकार के लोन महंगे हो जाएंगे। इसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा जो होम लोन और कार लोन के लिए बैंकों पर निर्भर रहते हैं। पिछले एक साल में आरबीआई ने रेपो रेट को 6 बार बढ़ाया है।

- Advertisement -

 

रेपो रेट 6.50 फीसदी पर पहुंचा

बुधवार को 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी के साथ अब रेपो रेट 6.50 फीसदी पर पहुंच गया है। इससे पहले रेपो रेट 6.25 फीसदी पर था। साल 2023 का बजट पेश होने के बाद RBI की पहली एमपीसी बैठक में दरों को बढ़ाने का फैसला लिया गया है जिससे आम जनता को राहत के बजाय एक बार फिर से झटका लगा है। पिछले एक साल में यह रेपो रेट में की गई छठी बढ़ोतरी है,जिसमें रेपो रेट को कुल 2.50 फीसदी से बढ़ाया गया है। इससे पहले बीते साल के दिसंबर में रेपो रेट को 5.90 फीसदी से बढ़ाकर 6.25 फीसदी कर दिया गया था।

क्या है रेपो रेट?

जिस तरह कोई आम आदमी जब किसी बैंक से लोन लेता है, तो उसे लोन पर एक निर्धारित दर पर ब्याज चुकाना पड़ता है। ठीक उसी प्रकार जब कोई बैंक RBI से लोन लेता है, तो उसे भी ब्याज चुकाना पड़ता है। RBI बैंकों को जिस दर पर लोन देती है, उसी दर को रेपो रेट कहते हैं। रेपो रेट बढ़ने का मतलब है कि आम आदमी को मिलने वाला लोन भी अब महंगा हो जाएगा। आईये इसे एक उदाहरण से समझते हैं।

 

अगर रेपो रेट 5 फीसदी है, तो इसका मतलब है कि बैंक को RBI से मिले 1000 रुपये के लोन के लिए 1050 रुपये देने होंगे। मान लीजिए कि रेपो रेट बढ़कर 5.50 फीसदी हो जाता है, इस स्थिति में 1000 रुपये के लोन के लिए अब बैंक को 1050 की बजाय 1055 रुपये देने होंगे। ऐसी स्थिति में आम लोगों को मिलने वाला लोन भी महंगा हो जाएगा।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें