Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

वैज्ञानिकों का दावा , ये जीव कोरोना वायरस को खा जाएगा ..

पूरी दुनिया इस समय अलग-अलग वायरस से परेशान है। कोरोना, ओमिक्रोन, जीका वायरस (Corona, Omicron, Zika Virus) से दुनिया जूझ रही है। इस खौफनाक माहौल में एक खुशखबरी सामने आई है। वैज्ञानिकों को इस बार ऐसा जीव मिला है, जो पूरी मानवता के लिए कारगर साबित हो सकता है। खास बात ये है कि, जीव दूसरे वायरसों को खाता है। ऐसे में कोरोना जैसी दुनिया के तमाम बीमारियां अब खत्म हो सकती हैं।

खौफनाक माहौल में एक खुशखबरी आई सामने 

- Advertisement -

जानकारी के मुताबिक, अमेरिका स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ नेब्रास्का-लिंकन (US-based University of Nebraska-Lincoln) के वैज्ञानिकों ने एक ऐसे जीव की खोज की है, जो दूसरे वायरसों को खाकर उनकी संख्या कम कर देता है और अपना आकार बढ़ाता है।

सिर्फ वायरस ही खाता है यह जीव

वैज्ञानिकों का कहना है कि हेलटेरिया की यह प्रजाति बड़ी संख्‍या में संक्रामक क्लोरोवायरस (chloroviruses) खा सकती है। दिलचस्‍प बात है कि यह जीव सिर्फ वायरस ही खाता है। दूसरे जीव भोजन के रूप में बाकी चीजें भी खा सकते हैं लेकिन माइक्रोस्कोपिक सिलियेट्स का भोजन सिर्फ और सिर्फ वायरस हैं।

आने वाले समय में इस वायरस का इस्तेमाल नुकसान पहुंचाने वाले वायरसों को खत्म करने के लिए किया जा सकता है। इस जीव को प्लैंकटॉन कहा जाता है, जिसे साफ पानी में पाया जाता है। ये जीव केवल वायरसों को खाकर अपना पेट भरता है।

टीम ने हासिल की सफलता

वायरसों को खाने वाले जीवों को वैज्ञानिकों ने वीरोवोरी (virovore) नाम दिया है। नेब्रास्का-लिंकन यूनिवर्सिटी के माइक्रोबायोलॉजिस्ट जॉन डेलॉन्ग और उनकी टीम ने यह सफलता हासिल की है।

  • यह स्‍टडी अपने शुरुआती मुकाम पर है।
  • वैज्ञानिक यह पता लगा रहे हैं कि क्‍या ऐसा पानी के अलावा यानी जमीन पर भी हो रहा है।
  • रिसर्चर्स की स्‍टडी के निष्कर्ष प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित किए गए हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]