Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

600 किलो का शिवलिंग पहुँचा अयोध्या, श्री रामजन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट को आज सौपेंगे भक्त !

अयोध्या: मध्यप्रदेश के ओंकारेश्वर से 600 किलो का शिवलिंग अयोध्या लाया जा रहा है। शिवलिंग पांच दिनों की 1000 किलोमीटर की यात्रा के बाद आग यानी 23 अगस्त को अयोध्या पहुंचेगा। इस शिवलिंग की ऊंचाई 4 फीट हैं। शिवलिंग खास बात यह है कि यह नर्मदा के किनारे से प्राप्त हुआ। इसलिए इसे नर्मदेश्वर महादेव के रूप में जाना जाता है। यह शिवलिंग अभी तक ओंकारेश्वर के बिल्लोरा खुर्द के नजर निहाल आश्रम में विराजमान था। सूत्रों के अनुसार इस शिवलिंग को श्री राम मंदिर परिसर के अंदर ही स्थापित किया जायेगा। हालांकि इस संबंध में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

- Advertisement -

आपको बता दें कि शुक्रवार सुबह आठ बजे श्रीश्री 1008 अवधूत नर्मदानंद बापजी ने शिवलिंग को वैदिक मंत्रोच्चारण साथ दूध, दही और जल से अभिषेक किया। इसके बाद इसे अयोध्या के लिए रवाना किया गया। शिवलिंग के पूजन के समय मध्य प्रदेश की पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर भी शामिल हुई थीं। यात्रा उज्जैन, ब्यावरा, शिवपुरी, कानपुर होते हुए अयोध्या पहुंच रही है। अवधूत नर्मदानंद बापजी ने कहा कि यह हमारे क्षेत्र के लिए सौभाग्य की बात है। उन्होंने बताया कि इसे राम मंदिर के करीब 14 फीट चौड़े परकोटे के 6 मंदिरों में से एक मंदिर में ओंकारेश्वर का शिवलिंग की स्थापना की जायेगी।

अवधूत नर्मदानंद बापजी ने बताया कि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय की आग्रह पर शिवलिंग की खोज शुरू की। मान्यता है कि नर्मदा के हर कंकड़ में शिव विद्यमान होते हैं। इसलिए नर्मदेश्वर शिवलिंग की खोज की गई। लंबी तलाश के बाद ओंकारेश्वर तीर्थ क्षेत्र में इच्छित शिवलिंग मिलने पर उसे अंतिम स्वरूप दिया गया।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें