Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

तो क्या बन्द होंगे 500 के भी नोट ?

तो क्या 2000 के नोट के बाद अब 500 रुपये के नोट भी बंद होंगे? क्या अब मार्केट में 500 रुपये के नोट भी नहीं दिखेंगे? जी हां, ऐसा हो सकता है। और हम यह इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आरबीआई की जो सालाना रिपोर्ट आई है, उसमें 500 के नोट को लेकर जो जानकारी आई है, वह आपको चौंका सकती है। चलिए आपको विस्तार से बताते् हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ है कि यह आशंका जताई जा रही है कि 500 रुपये के नोट भी बंद हो सकते हैं।

- Advertisement -

 

दरअसल, भारत में नकली नोट सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती है। बाजार में नकली नोटों की समस्या दिनों-दिन बढ़ती ही जा रही है। इस समस्या से निजात पाने के लिए सात साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की थी। उस समय कहा गया था कि, अब नकली और जाली नोटों की समस्या पर रोक लग चुकी है। लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।

नकली नोट सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती

बीते 19 मई को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2000 रुपये के नोटों को बंद करने का फैसला किया। देश के तमाम बैंकों में नोट वापसी की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। अब RBI की सालाना रिपोर्ट में 500 रुपये के नोटों को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है।

हाल ही में सूत्रों की मानें तो, रिजर्व बैंक की जो रिपोर्ट सामने आई है, उसमें जालसाजों के निशाने पर 2000 रुपये के नोट नहीं बल्कि 500 रुपये के नोट हैं। 2 हजार के नोट तो पहले ही बंद हो चुके हैं लेकिन अब बड़ी जानकारी यही है कि जालसाज सबसे अधिक 500 के नोट पर निगाह गड़ाए हैं। ऐसे में नकली और जाली नोटों को लेकर जो सबसे बड़ा खेल हो रहा है वह साफ है कि,  500 के नोट को लेकर ही हो रहा है।

देश के तमाम बैंकों में नोट वापसी की प्रक्रिया हुई शुरू

साफ है कि अगर 500 के नोट नहीं रुके तो फिर ये नकली खेल भी नहीं रुकने वाला है। आंकड़े भी इसकी गवाही दे रहे हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार,  500 के नकली नोट की घुसपैठ में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। 2022-23 में 500 रुपये के करीब 91 हजार 110 नकली नोट पकड़े गए थे।

आरबीआई की सालाना रिपोर्ट आई सामने 

RBI की रिपोर्ट के मुताबिक, बैंकिंग सेक्टर में पकड़े गए नकली नोटों की कुल संख्या 2 लाख 25 हजार 769 रही, जबकि पिछले साल 2 लाख 30 हजार 971 के नकली नोट मिले थे।

हैरान कर देने वाली बात ये है कि, पिछले वित्त वर्ष के दौरान जितने 2000 रुपये के नकली नोट पकड़े गए थे, उससे नौ गुना से भी ज्यादा 500 रुपये के नकली नोट पकड़े गए हैं। आप खुद सोचिए 2000 के जो नकली नोट पकड़े गए हैं उससे नौ गुना ज्यादा 500 रुपये के नोट पकड़े गए हैं।

 

मतलब साफ है कि,  आरबीआई के सामने नकली नोटों की जो समस्या है वह 2000 के मुकाबले अब 500 रुपये को लेकर अधिक है। ऐसे में नकली नोटों के कारोबार पर प्रहार करने के लिए 500 रुपये के नोटों के इस कालाबाजारी पर भी प्रहार करना होगा। यही वजह है कि ऐसा अंदेशा जताया जा रहा है कि 500 रुपये के नोट को भी बंद किया जा सकता है।

 

हालांकि अभी आधिकारिक रूप से इस बारे में कोई जानकारी नहीं है लेकिन आरबीआई के इस रिपोर्ट के बाद यह आशंका जरूर उभरकर सामने आई है और सोशल मीडिया पर भी इसे लेकर खूब चर्चा हो रही है। कई लोग वहां पर दावा कर रहे हैं कि कालेधन पर प्रहार के लिए 500 रुपये के नोट को आरबीआई की तरफ से बंद भी किया जा  सकता है। अब ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा कि आरबीआई की तरफ से इस पर क्या फैसला लिया जाता है लेकिन इतना तो तय है कि नकली नोटों के कारोबार में 2000 के नोट की जगह 500 की नोट की घुसपैठ ज्यादा हो रही है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें