Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कांग्रेस का आरोप संविधान से हटा दिए सेक्युलर-सोशलिस्ट शब्द !

संसद में जारी विशेष सत्र के बीच एक नया विवाद खड़ा हुआ है। कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने नए संविधान से ‘समाजवादी’ और ‘धर्मनिरपेक्ष’ शब्द हटाने का आरोप लगाया है। 19 सितंबर को नए संसद भवन में प्रवेश से पहले सभी सांसदों को संविधान की प्रतियां बाटी गई थीं। जिसमें छपी प्रस्तावना से ‘सेक्युलर’ और ‘सोशलिस्ट’ शब्द हटा दिए गए हैं। सरकार की ओर से इसका जवाब देते हुए कहा गया कि संविधान की कॉपी में मूल संविधान की प्रस्तावना शामिल की गई है। इस मूल प्रस्तावना में ‘सेक्युलर’ और ‘सोशलिस्ट’ शब्द नहीं थे।

- Advertisement -

कांग्रेस नेता अधीर रंजन ने बीजेपी पर लगाए गंभीर आरोप।

इस मामले में कांग्रेस नेता अधीर रंजन ने इसे गंभीर करार देते हुए कहा कि शब्दों को बड़ी ही चलाकी से हटाया गया है। उन्होंने इसे लेकर केंद्र सरकार की मंशा पर संदेह भी व्यक्त किया। मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि संविधान की जो प्रति हमे नए संसद भवन में मिली। उसमे धर्मनिरपेक्ष और समाजवादी शब्द शामिल नहीं हैं। उन्हें चतुराई से हटा दिया गया है। कांग्रेस नेता ने कहा, ‘हम जानते हैं ये शब्द 1976 में एक संशोधन के बाद जोड़े गए थे। लेकिन अगर आज कोई हमें संविधान देता है और उसमें ये शब्द नहीं हैं, तो यह चिंता की बात है।’ उन्होंने आगे कहा कि BJP की मंशा संदिग्ध है। ये बड़ी चतुराई से किया गया है। यह मेरे लिए चिंता का विषय है। मैंने इस मुद्दे को उठाने की कोशिश की, लेकिन मुझे इस मुद्दे को उठाने का मौका नहीं मिला।

क्या कहा कानून मंत्री ने ?

कांग्रेस नेता अधीर रंजन की तरफ लगाए आरोपों का कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने खंडन किया। उन्होंने कहा ‘जब संविधान अस्तित्व में आया, तब समाजवादी और धर्मनिरपेक्ष शब्द नहीं थे। ये शब्द संविधान के 42वें संशोधन में जोड़े गए।’ गौरतलब है कि 18 सितंबर को संसद के विशेष सत्र की शुरुआत की गयी। जिसमें कामकाज 19 सितंबर यानी मंगलवार से शुरू हुआ। 19 सितंबर को पुरानी संसद के पास ग्रुप फोटो सेशन हुआ। इस दौरान सभी सांसद पुरानी बिल्डिंग से नई बिल्डिंग आये। तभी, सांसदों को संविधान की यह कॉपी दी गई थी।

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें