Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

सोनभद्र: देश का नाम रोशन करने वाले ब्लाइंड क्रिकेटर चंदन कुमार का एनटीपीसी ने किया सम्मान

यूपी के सोनभद्र जिले के एक छोटे से गांव में रहने वाले चंदन कुमार गुप्ता दिव्यांग होते हुए भी अपनी क्रिकेट की काबिलियत के दम पर पूरी दुनिया में अपना नाम किया है। खुद के साथ देश और प्रदेश का नाम दुनिया के फलक पर ऊंचा करने के कारण ब्लाइंड क्रिकेट उत्तर प्रदेश के उपकप्तान चंदन कुमार को अब एनटीपीसी ने सम्मानित किया है। बता दें कि हाल ही में चन्दन कुमार का दृष्टिबाधित टी 20 क्रिकेट विश्वकप कोचिंग के लिए चयन हुआ है।

- Advertisement -

 

चन्दन कुमार को साल 2022 में त्रिकोणीय श्रृंखला के मैच में भारत, पाकिस्तान एवं बांग्लादेश के साथ दुबई में खेलने का मौका मिला था और यहां उन्होंने अपनी प्रतिभा से सबका दिल जीत लिया था। वे देश के कई हिस्सों में नागेश ट्रॉफी में भी खेल चुके हैं।

 

चन्दन कुमार अब तक कुल 24 मैच खेल चुके हैं l इनमें 21 इनिंग्स में वे अब तक तक 1006 रन बना चुके हैं। इसमें दो शतक और 7 अर्धशतक शामिल है। चंदन कुमार चाहते हैं कि प्रदेश सरकार उन्हें आर्थिक मदद करे ताकि वे आगे बढ़ें और प्रदेश का नाम और रोशन करें।

 

एनटीपीसी करती रहेगी चंदन को सहयोग
उनके इस शानदार योगदान के लिए एनटीपीसी शक्तिनगर सिंगरौली द्वारा क्रिकेट किट देकर उन्हें सम्मानित किया गया। इस मौके पर एनटीपीसी के सीजीएम ने कहा कि आगे भी चंदन कुमार का सहयोग किया जाएगा। अगर समय-समय पर एनटीपीसी ऐसे ही चंदन कुमार का सहयोग करती रहे तो वह आसमां के फलक पर यूं ही चमक बिखरते रहेंगे।

 

गरीबी के कारण आती है परेशानी, पर नहीं टूटा कभी हौसला

चंदन कुमार काफी गरीब परिवार से आते हैं। चंदन के पिता की लाई चने की भुंजे की छोटी सी दुकान है। इसी के जरिए वे अपने पूरे परिवार का पालन पोषण करते हैं। चंदन को परिवार की गरीबी होने के कारण क्रिकेट खेलने में भी परेशानी है। हालांकि चंदन कहते हैं, देश के लिए खेलना मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण है। मैं सारे अभाव के बावजूद अपने देश के लिए खेलना चाहता हूं क्योंकि मुझे अपने देश पर गर्व है और खुद को भारतीय कहलाने में गर्व महसूस करता हूं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें