Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

IND vs AFG : रोहित-कोहली की वापसी से इन खिलाड़ियों की हो सकती है टी20 वर्ल्ड कप से छुट्टी!

टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए अफगानिस्तान सीरीज के लिए टीम इंडिया की स्क्वाड का एलान हो चुका है. 16 प्लेयर्स के इस स्क्वाड में सबसे खास बात रोहित शर्मा और विराट कोहली का नाम आना रहा. दरअसल, यह दोनों दिग्गज पिछले टी20 वर्ल्ड कप के बाद से एक भी टी20 इंटरनेशनल नहीं खेले हैं. ऐसे में एक साल से ज्यादा वक्त बीत जाने के बाद इन दोनों की भारतीय टी20 स्क्वाड में वापसी सबसे बड़ी बात रही.

- Advertisement -

रोहित और विराट की वापसी इसलिए भी अहम है क्योंकि पिछले कुछ हफ्तों से यह कयास लगाए जा रहे थे कि टी20 वर्ल्ड कप में रोहित और विराट नहीं होंगे. इसके पीछे कई कारण गिनाए जा रहे थे. इनमें टी20 क्रिकेट में रोहित की कप्तानी, विराट का टी20 फॉर्मेट में कम स्ट्राइक रेट, युवा क्रिकेटर्स को मौका दिए जाने की संभावना और क्रिकेट के अलग-अलग फॉर्मेट में संतुलन बनाने की वजह से विराट और रोहित को टेस्ट और वनडे तक ही सीमित रखने जैसी बातें शामिल थी. हालांकि सेलेक्टर्स ने इन सब बातों को उलट के अफगानिस्तान सीरीज में इन दोनों को शामिल कर सभी कयासों पर विराम लगा दिया.

अब यह बात लगभग तय मानी जा रही है कि रोहित शर्मा की टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के कप्तान होंगे. विराट का भी खेलना तय है. ऐसे में इन दो दिग्गजों की टी20 इंटरनेशनल में वापसी किन-किन खिलाड़ियों के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकती है यानी किस-किस की टी20 वर्ल्ड कप से छुट्टी हो सकती है, यह देखना दिलचस्प होगा. तो आइये चलिए आज आपको इस वीडियो में बताते हैं की वो कौन से खिलाडी हो सकते हैं जिन्हें टी20 वर्ल्ड कप से बाहर रहना पढ़ेगा।

 

श्रेयस अय्यर: श्रेयस अय्यर टीम इंडिया के लिए टेस्ट और वनडे के अहम खिलाड़ी हैं लेकिन टी20 में उन्हें बहुत कुछ साबित करना बाकी है. रोहित और विराट की वापसी का सीधा-सीधा असर इन्हीं पर जाना है. नंबर-तीन पर विराट के आने और फिर मिडिल ऑर्डर में सूर्या और हार्दिक समेत कुछ युवा खिलाड़ियों के चलते उनकी टीम में जगह बनती नजर नहीं आ रही है.

 

केएल राहुल: वर्ल्ड कप 2023 में केएल राहुल ने बतौर बल्लेबाज और विकेटकीपर अच्छा काम किया. उन्होंने टीम इंडिया को कुछ अहम मुकाबले भी जिताए. लेकिन वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में उनकी धीमी पारी आलोचकों के निशाने पर रही. टी20 क्रिकेट में भी देखा गया है कि केएल कई मौकों पर बेहद कम स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाते हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि केएल राहुल इस बार टी20 वर्ल्ड कप से बाहर रह सकते हैं.

 

ईशान किशन: ईशान किशन भी अपने कम स्ट्राइक रेट के चलते टी20 वर्ल्ड कप से चूक सकते हैं. वैसे कभी-कभी तो यह बल्लेबाज बेहद तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करता है लेकिन कई मौकों पर इनका बल्ला सुस्त पड़ जाता है. ईशान की टी20 टीम में वापसी भी उनके आईपीएल प्रदर्शन और संजू, जितेश के अफगानिस्तान सीरीज में प्रदर्शन पर निर्भर करेगी. कुछ युवा खिलाड़ियों का अच्छा प्रदर्शन भी ईशान को वर्ल्ड कप से बाहर रख सकता है.

तो ये थे वो तीन खिलाड़ी जिनकी वर्ल्ड कप टी 20 से छुट्टी हो सकती है , अब हम बात करेंगे उन तीन युवा बल्लेबाजों की जिन्होंने टी 20 में अपना दावा मजबूत कर लिया है।

यशस्वी -तिलक और रिंकू, यह तीनों खिलाड़ी टी20 क्रिकेट में लाजवाब प्रदर्शन कर रहे हैं. अफगानिस्तान सीरीज में भी इन्हें मौका मिला है. अगर इनका ऐसा ही प्रदर्शन जारी रहा तो निश्चित तौर पर इन्हें टी20 वर्ल्ड कप में जगह मिलना तय है. इस स्थिति में केएल राहुल, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर जैसे बड़े नामों की छुट्टी टी20 वर्ल्ड कप से तय हो जानी है. ऐसा इसलिए क्योंकि बल्लेबाजी विभाग में फिर टीम इंडिया के पास रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, शुभमन गिल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव, रिंकू सिंह, हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा जैसे बेहतर विकल्प रहेंगे.

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें