Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Kapil Dev Birthday: कपिल देव ने दाउद इब्राहिम को डांट कर भारतीय ड्रेसिंग रूम से निकाला था बाहर, क्या था मामला

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव आज अपना 65वां जन्मदिन मना रहे हैं। हर कोई आज कपिल देव के इस खास दिन पर उनको बधाई दे रहा है। कपिल देव टीम इंडिया के वो कप्तान रह चुके हैं जिन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को पहला विश्व कप का खिताब जिताया था। ये वो दौर था जब क्रिकेट में वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को हराना इतना आसान नहीं होता था।

- Advertisement -

उस दौर में कपिल देव की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने न सिर्फ वेस्टइंडीज जैसी टीमों को धूल चटाई बल्कि विश्व कप का खिताब भी अपने नाम किया था। साल 1983 के विश्व कप में कपिल देव ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को पहली बार आईसीसी का खिताब जिताया था। यहां से पूरी दुनिया ने क्रिकेट में भारतीय टीम का लोहा माना।

आज के इस खास दिन पर हम आपको कपिल देव के एक ऐसे किस्से से रुबरु करवाएंगे जिसे आज तक कोई नहीं भूल पाया। उन्होंने अंडरवर्ल्ड दाऊद अब्राहिम को ड्रेसिंग रूम से डाँट कर बाहर निकाला था। यह मामला साल 1986 का है जब भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज खेल रही थी और शारजहां के मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच मैच जारी था। इस मैच से पहले दाउद ने कहा था कि अगर टीम इंडिया पाकिस्तान को हरा देती है तो वो सभी भारतीय खिलाड़ियों को एक-एक कार गिफ्ट करेगा। मैच के दौरान ही कपिल देव बतौर कप्तान सभी प्लेयर्स से बात करने ड्रेसिंग रूम पहुंचे , टीम मेंबर्स के अलावा उन्हें एक और शक्स ड्रेसिंग की तरफ आता दिखा, जिसे देख कपिल देव को गुस्सा आ गया जिसके बाद ड्रेसिंग रूम में आकर कपिल देव ने दाऊद को कहा था कि कौन है तू? चल बाहर चल यहां से। जिसके बाद दाउद ड्रेसिंग रूम से बाहर चला गया। हालांकि कपिल देव को नहीं पता था कि आखिर दाउद इब्राहिम कौन है? उस वक्त टीम में वेंगसरकर के अलावा कोई दाउद को नहीं जानता था। इसके बाद 1993 में मुंबई के अंदर हुए सीरियल ब्लास्ट में दाउद इब्राहिम का नाम आया और तब से अब तक वो भारत का मोस्ट वांटेड दुश्मन है।

अब अगर कपिल देव के क्रिकेट करियर की बात करें तो, भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दुनिया के सबसे खतरनाक ऑलराउंडर्स में से एक कपिल देव ने टीम इंडिया के लिए 225 वनडे और 131 टेस्ट मैच खेले थे। 225 वनडे मैचों की 221 पारियों में कपिल देव ने 3783 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने एक शतक 14 अर्धशतक लगाए। इसके अलावा 131 टेस्ट मैचों की 184 पारियों में कपिल देव के नाम 5248 रन दर्ज हैं। टेस्ट में उनके बल्ले से 8 शतक 27 अर्धशतक निकले। टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजी करते हुए कपिल देव ने 434 और वनडे में 253 विकेट हासिल किए।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें