Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कोटा में सुसाइड रोकने के लिए लगाए गए Spring-Loaded Fans, 8 महीने में 22 छात्रों ने मौत को लगाया गले !

वारदात और अपराध के साथ-साथ आत्महत्या की समस्या दिनों-दिन बढ़ती ही जा रही है। वहीं,राजस्‍थान की शिक्षा नगरी कोटा के कोचिंग संस्‍थानों में मेडिकल व इंजीयनिंग की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के आत्महत्या के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। आए दिन कोई ना कोई छात्र फांसी के फंदे पर झूल रहा और जान दे रहा। मिली जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के प्रवेश परीक्षा कोचिंग हब कोटा में आत्महत्या की बढ़ती घटनाओं से निपटने के लिए एक असामान्य समाधान का सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा मजाक उड़ाया जा रहा है। ऐसे में लोग इंटरनेट पर जमकर कमेंट कर अलग-अलग रिएक्शन दे रहे हैं।

- Advertisement -

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, छात्रों के बीच आत्महत्या के मामलों को कम करने के लिए कोटा में सभी हॉस्टल और पेइंग गेस्ट (पीजी) आवासों में स्प्रिंग-लोडेड पंखे लगाए जा रहे हैं। कोटा हॉस्‍टल एसोसिएशन के अध्‍यक्ष नवीन मित्‍तल ने कहा है कि, कुछ माह से कोटा में कोचिंग छात्रों की खुदकुशी के मामले बढ़ें हैं। अब विशेष तरह के पंखे लगाए जा रहे हैं, जिनमें आत्‍महत्‍या को काफी हद तक रोका जा सकता है।

इस साल 20 छात्र कर चुके हैं Suicide

एक ताजा मामला 15 अगस्‍त को सामने आया था। कोटा के महावीर नगर इलाके में रहकर जेईई की तैयारी कर रहे, बिहार के वाल्‍मीकि जांगिड़ ने आत्‍महत्‍या कर ली थी। इस महीने कोटा में यह चौथी छात्र आत्महत्या है। कोटा में इस साल अभी तक 20 छात्रों की आत्महत्या से मौत हो चुकी है। इस महीने की शुरुआत में आईआईटी-जेईई के दो अभ्यर्थियों और एनईईटी-यूजी के एक अभ्यर्थी समेत तीन अन्य कोचिंग छात्रों की मृत्यु हो गई।

कोटा प्रशासन ने जिले में छात्र आत्महत्याओं की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त की है। स्प्रिंग लोडेड पंखे देखने में तो सामान्‍य पंखों की तरह ही है। लेकिन ऐसे में अगर कोई पंखे से लटकर सुसाइड की कोशिश करेगा तो वह सफल नहीं हो पाएगा।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें