Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कोटा में नहीं थम रहे Suicide के मामले, 2 और छात्रों ने किया सुसाइड, मंत्री बोले- बैन हो कोचिंग सिस्टम..!!

कोचिंग सेंटर्स की मंडी राजस्थान कोटा शहर में 24 घंटे में दो सुसाइड की घटनाओं ने सभी को हिलाकर रख दिया है। कोचिंग हब कहे जाने वाले कोटा शहर में अभी तक 22 से ज्यादा छात्रों ने सुसाइड कर लिया है। लेकिन अभी तक प्रशासन और सरकार इन घटनाओं पर रोक नहीं लग पा रही हैं।

- Advertisement -

ऐसे में कोटा में कोचिंग छात्रों की आत्महत्याओं ने पूरे ‘सिस्टम’ को सोचने पर मजबूर कर दिया है। इस साल की शुरुआत से अभी तक राज्य में छात्रों की आत्महत्याओं ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। हाल ही में कोटा प्रशासन ने हॉस्टल और पीजी में स्प्र‍िंग वाले सीलिंग फैन लगाने का आदेश दिया था। इसके अलावा प्रशासन कई तरह के प्रयास कर रहा है, लेकिन फिर भी ये सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।

दरअसल, दो और स्टूडेंट्स ने यहां रविवार, 27 अगस्त को सुसाइड कर लिया हैं। बताया जा रहा हैं कि, ये दोनों स्टूडेंट्स यहां रहकर मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे थे। कोटा में बीते एक महीने में पांच स्टूडेंट्स आत्महत्या कर चुके हैं, जबकि इस पूरे साल में अबतक 23 छात्रों ने आत्महत्या की है।

राज्य सरकार ही नहीं बल्क‍ि समाज में प्रतिस्पर्धा को लेकर सभी के सामने सुसाइड का मुद्दा बड़ी चुनौती बन गया है। छात्रों के सुसाइड के बढ़ते मामलों पर सोमवार को राजस्थान के कैबिनेट मंत्री डॉ महेश जोशी ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि, देश में कोचिंग सिस्टम बैन होना चाहिए। ऐसे में उन्होंने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस पर एक पॉलिसी लानी चाहिए, जिससे कि इस देश में कोचिंग सिस्टम बैन हो सके।

कोटा छात्रों की आत्महत्याओं ने तोड़ा रिकॉर्ड !

रविवार को पहली मौत महाराष्ट्र के एक 16 वर्षीय लड़के की हुई। पुलिस अधिकारी धर्मवीर सिंह ने बताया कि, लड़के ने रविवार दोपहर को विज्ञान नगर इलाके में अपनी कोचिंग में टेस्ट दिया और इसके बाद कोचिंग संस्थान में ही ये कदम उठा लिया।

इतना ही नहीं, इस घटना के तकरीबन 6 घंटे बाद बिहार के एक 18 साल के स्टूडेंट ने कोटा के कुनाडी इलाके में आत्महत्या कर ली। कुनाडी पुलिस स्टेशन के SHO गंगा सहाय शर्मा ने बताया कि, अचानक लड़के ने अंदर से कमरा बंद कर लिया था, बार-बार खटखटाने पर भी जब उसने कोई जवाब नहीं दिया तो दरवाजा तोड़ा गया तो लड़का मृत मिला। उसे तुरंत अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई.

इस घटना के बाद प्रशासन ने कोचिंग सेंटर्स को आदेश दिया है कि वो अगले दो महीनों तक अपने संस्थान में कोई टेस्ट्स न करवाएं। रविवार देर रात, कोटा के जिलाधिकारी ओम प्रकाश बुनकर ने कहा कि, उन्होंने एक आदेश जारी किया है जिसमें कोचिंग सेंटर्स को अगले दो महीनों तक कोई भी परीक्षा न लेने का निर्देश दिया गया है।

ऐसे मामलों में प्रशासन के लिए आत्महत्या रोकना बड़ी चुनौती बन गया है, हालांकि उनका कहना है कि वे ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें