Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

‘रामदेव, बालकृष्ण एक हफ्ते के अंदर सार्वजनिक रूप से माफी मांगें’, सुप्रीम कोर्ट ने दिया सख्त निर्देश

बाबा रामदेव को अब सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी पड़ेगी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने अभी उन्हें माफ नहीं किया है। पतंजलि आयुर्वेद के भ्रामक विज्ञापन मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रूख अपनाते हुए बाबा रामदेव के साथ उनके सहयोगी बालकृष्ण को साफ कहा है कि वे सार्वजनिक रूप से माफी मांगे। पूरा मामला क्या है और सुप्रीम कोर्ट ने बाबा रामदेव को अभी माफी क्यों नहीं दी है। सुप्रीम कोर्ट में रामदेव ने क्या कहा और कोर्ट में अब इस मामले में आगे क्या होगा, सबकुछ जानेंगे इस वीडियो में विस्तार से तो अंत तक  बने रहिए हमारे साथ।

- Advertisement -

पतंजलि आयुर्वेद को भ्रामक विज्ञापन मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने योग गुरु बाबा रामदेव, उनके सहयोगी बालकृष्ण और पतंजलि आयुर्वेद को भ्रामक विज्ञापन मामले में सार्वजनिक तौर पर माफी मांगने के लिए कहा। सुप्रीम कोर्ट ने इसके लिए बाबा रामदेव को एक सप्ताह का समय दिया। सुनवाई के दौरान रामदेव और बालकृष्ण दोनों मौजूद रहे और उन्होंने व्यक्तिगत रूप से शीर्ष अदालत से बिना शर्त माफी मांगी। पतंजलि के भ्रामक विज्ञापन मामले में अब 23 अप्रैल को सुनवाई होगी। उस दिन अदालत ने बाबा रामदेव और पतंजलि के एमडी आचार्य बालकृष्ण को कोर्ट में मौजूद रहने का निर्देश दिया है।

न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ ने उनकी माफी का संज्ञान लिया, लेकिन यह स्पष्ट किया कि इस स्तर पर हमने रियायत देने का फैसला नहीं किया है। पीठ ने बालकृष्ण से साफ कहा कि हम मानते हैं कि आप अच्छा काम कर रहे हैं लेकिन आप एलोपैथी को नीचा नहीं दिखा सकते।’

रामदेव ने इस दौरान कहा कि कि उनका किसी भी तरह से अदालत का अनादर करने का कोई इरादा नहीं था। इस पर पीठ ने बालकृष्ण से कहा कि वे इतने निर्दोष नहीं हैं कि उन्हें पता ही न हो कि शीर्ष अदालत ने इस मामले में अपने पहले के आदेशों में क्या कहा था। पतंजलि के भ्रामक विज्ञापन मामले में अब 23 अप्रैल को सुनवाई होगी। सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया कि पतंजलि की माफी अभी स्वीकार नहीं की गई है. कोर्ट ने बाबा रामदेव से सीधा सवाल किया कि आपको माफी क्यों दी जाए?

स्वामी रामदेव ने कोर्ट से कहा, ‘मैं आगे से जागरूक रहूंगा, मैं जानता हूं कि करोड़ों लोग मुझसे जुड़े हुए हैं.’ कोर्ट ने सख्त टिप्पणी करते हुए कहा, ‘आपने हमारे आदेश के बाद ये सब कुछ किया. आपको पता है कि लाइलाज बीमारियों का आप विज्ञापन नहीं कर सकते हैं. कानून सबके लिए समान है.’स पर स्वामी रामदेव ने कहा कि हमने बहुत टेस्ट किए हैं जिस पर जस्टिस कोहली ने उन्हें टोका और कहा कि आपकी तरफ से ये गैर जिम्मेदार रवैया है.

आचार्य बालकृष्ण ने कहा, ‘ये भूल अज्ञानता में हुई है, हमारे पास सबूत हैं.’ जस्टिस अमानुल्ला ने कहा कि आप एलोपैथी पे उंगुली नहीं उठा पाएंगे, ये सही नहीं…स्वामी रामदेव ने कहा,’हमने उत्साह में आकर ये कर दिया है. हम आगे सजग रहेंगे. हम एलोपैथी के बारे में कुछ नहीं बोलेंगे.’ जस्टिस कोहली ने कहा, ‘इतने इनोसेंस कोर्ट में नहीं चलते हैं कि आज आप माफी मांग रहे हैं, ऐसा नहीं चलता है.’  जस्टिस अमानुल्ला ने कहा कि आप दिल से माफी नहीं मांग रहे हैं. यह ठीक नहीं है.

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें