Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

भारत और कनाडा के बीच बढ़ा तनाव, भारत ने अपने 6 डिप्लोमेट्स को वापस बुलाया, जानिए कारण

भारत और कनाडा के बीच एक साल से कई समस्याएं चल रही हैं। इसका मुख्य कारण खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड है। इस विवाद ने अब बड़ा रूप ले लिया है। दोनों देशों के बीच कूटनीतिक तनाव काफी हद तक गंभीर हो गया है। मामला यहां तक बढ़ गया है कि भारत ने अपने उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा और अन्य सभी अधिकारियों को वापस बुला लिया है, जिन पर कनाडा सरकार ने हत्याकांड में शामिल होने का आरोप लगाया है। सिर्फ यही नहीं भारत से भी कई कैनेडियन राजनियकों को निष्काषित कर दिया गया है।

- Advertisement -

 

कैनेडियन प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का भी बयान सामने आया है। ट्रूडो ने कहा है, “हम भारत के साथ कोई तनावपूर्ण रिश्ते नहीं चाहते हैं. भारत एक लोकतांत्रिक देश है. एक ऐसा देश है, जिसके साथ हमारे गहरे ऐतिहासिक व्यापारिक संबंध हैं. अगर राजनीति में आप के आसपास अस्थिरता हो तो इसका मतलब है कि लोकतांत्रिक देशों को एक साथ रहना होता है. इसी वजह से खुफिया एजेंसियों के माध्यम से यह कहना शुरू किया कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे शायद भारत का हाथ है.”

 

कनाडा से एक मैसेज मिला

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कल उन्हें कनाडा से एक मैसेज मिला था जिसमें ये कहा जा रहा था कि भारत के उच्चायुक्त और अन्य कई डिप्लोमेट्स निज्जर हत्याकांड में शामिल हैं जिसके जवाब में भारत ने कैनेडियन सरकार के खिलाफ कई कड़े कदम उठाये हैं। भारत ने उनके द्वारा लगाए गए इल्जामों को झूठ बताया है। इसी मामले के चलते भारत ने कैनेडियन उच्चायुक्त और अन्य अधिकारियों को बुलाया और फटकार भी लगाई।

 

19 अक्टूबर तक का समय दिया

इन सब समस्याओं के चलते ही भारत ने अपने राजनियकों को वापस बुला लिया और कनाडा के राजनियकों को निष्काषित कर दिया है। भारत ने कैनेडियन अधिकारियों को देश छोड़ने के लिए 19 अक्टूबर तक का समय दिया है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें