Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

इंसानों से ज्यादा स्मार्ट हो जाएगा AI,एलन ने कहा- बस कुछ समय की बात !

लखनऊ : टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क का हर स्टेप चर्चा में रहता है. इस बार मास्क ने आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस यानी एआई बारे में भविष्यवाणी की और कहा कि अगले साल तक AI किसी भी एक इंसान से ज्यादा स्मार्ट हो सकता है। दरअसल,एक वीडियो में कहा गया है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस 2029 तक हकीकत बन जाएगी. इसके साथ ही उसमें यह भी कहा गया है कि अभी हम उस लेवल तक नहीं पहुंचे हैं, लेकिन 2029 तक AI किसी भी शख्स से मेल खाएगा. इस क्लिप के प्रतिक्रिया में मस्क ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर लिखा कि AI अगले साल तक किसी भी सिंगल पर्सन से ज्यादा स्मार्ट होगा और 2029 तक तो यह सभी लोगों की तुलना में ज्यादा स्मार्ट हो जाएगा।

- Advertisement -

 

 

क्या है एजीआई?
AGI ही ह्यूमन इंटेलिजेंस से जुड़ा हुआ है। एजीआई यानी आर्टिफिशयल जनरल इंटेलिजेंस AGI का ज्यादा पावरफुल वर्जन होने वाला है। इसे एआई के नेक्स्ट लेवल के रूप में देखा जा रहा है। AGI इंसानों के बराबर ही लर्निंग और समझ की क्षमता रखेगा और इसके बाद डेटा का एक बड़ा संग्रह होगा।

 

 

2040 में विकसित होने के 50 प्रतिशत चांस
स्टीफन हॉकिंग ने AGI के बारे में चेतावनी देते हुए कहा था कि यह अपने आप विकसित हो सकता है और बहुत तेजी से विकसित होने के लिए खुद को नया स्वरूप दे सकता है। इसके अलावा मस्क एजीआई को लेकर भी चिंतित हैं। इससे पहले 2017 में कंप्यूटर साइंस के प्रोफेसर रिचर्ड सटन ने कहा था कि 25 फीसदी संभावना है कि इसे 2030 तक विकसित कर लिया जाएगा। वहीं साल 2040 में विकसित होने के इसके 50 प्रतिशत चांस हैं. इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा था कि 10 फीसदी चांस यह भी है कि ये कभी डेवलप ही नहीं होगा

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें