Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

देशभर को रामलला के दर्शन का मिलेगा आमंत्रण, घर-घर भेजा जाएगा हल्दी-अक्षत !

रामलला के दर्शन के लिए गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी से देशभर में आमंत्रण भेजा जाएगा। जिसके लिए 1 जनवरी से लेकर मकर संक्रान्ति तक घर-घर में हल्दी-अक्षत भेजा जाएगा। भारत के पांच लाख गांवों में घर-घर हल्दी और घी लगे चावल को भेजा जाएगा। इसके साथ ही एक आमंत्रण पत्र भी होगा। यह आमंत्रण पत्र स्थान विशेष की भाषा में लिखा जाएगा। यह पत्रक देश की सभी प्रमुख भाषा में छापा जायेगा। ताकि पत्रक का संदेश आसानी से पढ़ा एवं समझा जा सके। साथ ही इस पत्रक के माध्यम से प्राण प्रतिष्ठा के दिन अपने-अपने क्षेत्र में आनंदोत्सव व दीपोत्सव मनाने की अपील की जायेगी। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से इसकी घोषणा की गयी है।

- Advertisement -

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के महासचिव ने दी जानकारी।

आपको बता दें कि ये जानकारी चंपत राय ने कारसेवकपुरम में दी। जोकि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव हैं। उन्होंने बताया कि एक जनवरी से मकर संक्रांति तक देशभर में रामलला के दर्शन के लिए आमंत्रण भेजा जाएगा। इसके लिए देश के पांच लाख गांवों में घर-घर अक्षत-हल्दी भेजी जाएगी। ताकि देशभर के रामभक्त रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा के उत्सव में शामिल हो सके। विश्व हिंदू परिषद ने संगठन की द़ृष्टि से देश को 45 प्रांतों में बांट रखा है। हर राज्य में दो से तीन इकाइयां हैं। उत्तर प्रदेश में छह इकाइयां हैं। पांच नवंबर को सभी 45 प्रांतों के दो-दो कार्यकर्ताओं को अयोध्या बुलाया गया है। 150 से 200 कार्यकर्ता अयोध्या पहुंच रहे हैं।

प्रत्येक कार्यकर्ता को पांच किलो पूजित अक्षत की थैली दी जायेगी। जिसे कार्यकर्ता अपने-अपने केंद्र पर लेकर जाएंगे। इसके बाद वे प्रत्येक प्रांत के मुख्य मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे और फिर सभी जिलों को भेजेंगे। जिला कार्यकर्ता गावों की सूची तैयार करेंगे। फिर गांवों में पूजन के बाद ये हल्दी-अक्षत घर-घर भेजा जाएगा। यह काम सभी 45 प्रांतों में दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

चंपत राय ने बताया कि पत्रक के जरिये लोगों से अपील की जाएगी। लोग प्राण प्रतिष्ठा के दिन अपने निकटतम मंदिर में आनंदोत्सव मनाएं। मंदिर की साज-सज्जा कर भजन, पूजन, कीर्तन व महाआरती का आयोजन कर प्रसाद वितरण करें। इन मंदिरों में लाइव प्रसारण की व्यवस्था हो। ताकि अयोध्या में होने वाले प्राणप्रतिष्ठा समारोह से पूरा देश जुड़ सकें। उन्होंने कहा कि यह प्रयास है कि देश के पांच लाख मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के दिन आनंदोत्सव का आयोजन हो। सभी से शाम को घरों में दीप जलाने का भी आह्वान किया जाएगा। अपील की जाएगी कि सभी आयोजन मंदिर केंद्रित हों, सड़क, चौराहों पर व्यवधान पैदा करने का हेतु कतई नहीं होना चाहिए।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें