Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, बिना मास्क यहां नहीं मिलेगी एंट्री !

उत्तर-प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में कोरोना (Corona) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने सख्ती बरतने के आदेश दिए हैं। ऐसे में अधिकारियों ने कार्यालयों, स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों, मैरिज हॉल और सार्वजनिक स्थानों के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं।

- Advertisement -

 

 

कार्यालयों में अब सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और मास्क पहनना अनिवार्य है। साफ-सफाई रखने और मास्क नहीं लगाने वालों को प्रवेश नहीं देने के लिए भी कहा गया है। वहीं राजधानी के बलरामपुर हॉस्पिटल में कोरोना मरीजों के उपचार को लेकर एक मार्क ड्रिल भी किया गया। जिसमें प्रदेश के उपमुख्यमंत्री व स्वास्थ मंत्री बृजेश पाठक भी मौजूद रहे।

सरकार ने उठाया सख्त कदम

गाइड लाइन के अनुसार, प्रवेश द्वारों पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था करने, दरवाजे, रेलिंग, लिफ्ट, पार्किंग एरिया आदि को समय-समय पर सैनिटाइज करने का निर्देश जारी किया गया है। प्रशासन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, सर्दी, बुखार या फ्लू के लक्षण पाए जाने पर लोगों को घर में ही क्वारंटीन रहने और कोविड जांच कराने के निर्देश दिए जाएं। स्कूलों, कॉलेजों में बच्चों, छात्रों और शिक्षकों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए निर्देशित किया जाए।

छात्रों को कक्षा में उनके बीच पर्याप्त दूरी रखते हुए बैठाया जाए जबकि स्कूल और कॉलेजों के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था की जाए। परिसर में हाथ धोने के साबुन और पानी, या हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। दरवाजे, रेलिंग, झूले आदि को समय-समय पर सैनिटाइज करना चाहिए। यदि कोई बच्चा खांसी, सर्दी, जुकाम, बुखार आदि से पीड़ित है, तो उसे स्कूल, कॉलेज नहीं भेजा जाना चाहिए और चिकित्सकीय सलाह और उपचार दिया जाना चाहिए।

 

 

लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि, लक्षण वाले मरीजों को मेडिकल किट उपलब्ध कराएं और होम आइसोलेशन के मरीजों का प्रतिदिन कमांड सेंटर के माध्यम से फोन कर फीडबैक लिया जाए। अगर किसी मरीज को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत है, तो उसे तुरंत सुनिश्चित किया जाए। गौरतलब है कि, वर्तमान में यूपी में 1,791 सक्रिय कोविड मामले हैं। बुधवार को प्रदेश में 446 नए कोविड मामले सामने आए, जबकि 149 मरीज ठीक हुए। लखनऊ में 97 नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, लखनऊ में एक्टिव कोविड मामलों की संख्या वर्तमान में 406 है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें