Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अक्टूबर में लगेगा साल का आखिरी सूर्यग्रहण, जाने सूतक काल और टाइमिंग !

सूर्यग्रहण 2023: साल का दूसरा और आखिरी सूर्यग्रहण जल्द ही लगने वाला है। यह सूर्यग्रहण शारदीय नवरात्रि से एक दिन पहले यानी 14 अक्टूबर को लगेगा। सूर्यग्रहण के बाद 15 दिन के अंतराल के बाद ही साल का आखिरी चंद्रग्रहण भी लगेगा। ज्योतिष शास्त्र में सूर्यग्रहण एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना मानी जाती है। बताया जा रहा है कि साल का आखिरी सूर्यग्रहण वलयाकार होगा। आइए जानते हैं कि साल का यह आखिरी सूर्य ग्रहण कब और कहां देखा जा सकेगा। साथ ही इसके सूतककाल के विषय में भी जानते हैं।

- Advertisement -

कब और कहा दिखेगा सूर्यग्रहण ?

हिन्दू पांचग गड़ना अनुसार साल का दूसरा और आखिरी सूर्यग्रहण 14 अक्टूबर 2023 को लगेगा। भारतीय समय के अनुसार सूर्यग्रहण रात को 8 बजकर 34 मिनट से शुरू होगा। जोकि मध्य रात्रि 2 बजकर 25 मिनट तक रहेगा। यह सूर्यग्रहण वलयाकार होगा। जिसमें सूर्य एक अंगूठी अर्थार्थ रिंग की तरह नजर आएगा। जिस कारण इसे रिंग ऑफ़ फायर भी कहा जाता है। आपको बता दें कि यह सूर्यग्रहण भारत में नहीं देखा जा सकेगा। यह सूर्य ग्रहण रात में लगेगा जिस कारण यह भारत में नहीं दिखाई देगा। जबकि इसे उत्तरी अमेरिका, कनाडा, मैक्सिकों, अर्जेटीना, पेरू, क्यूबा, कोलांबिया और ब्राजील आदि देशों में देखा जा सकेगा। हालांकि भारत में लोग इसे इंटरनेट एवं सोशल मीडिया के माध्यम से देख सकेंगे।

सूतक काल मान्य होगा या नहीं ?

धार्मिक मान्यताओं में ग्रहण की घटना को शुभ नहीं माना जाता है। सूर्यग्रहण लगने से पहले सूतक काल 12 घंटे पहले लग जाता है। सूतक काल में शुभ कार्य एवं पूजा-प्रतिष्ठान करना वर्जित माना जाता है। इस अवधि में मंदिर के कपाटों को भी बंद कर दिया जाता है। क्योंकि भारत में सूर्यग्रहण देखा नहीं जा सकेगा, ऐसे में भारत में सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें