Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

नीम करौली बाबा के वो चमत्कार जो आज भी सबको कर देते हैं हैरान !

आज नीम करोली बाबा के बारे में कौन नहीं जानता? नीम करोली बाबा और उनके चमत्कार आज भी लोगों के जहां में बरकरार हैं। नीम करोली बाबा विश्व के प्रसिद्ध और दिव्य संतों में से एक माने जाते हैं। नीम करोली बाबा हनुमान जी के परम भक्त थे। इतना ही नहीं, उनके उपासक उन्हें हनुमान जी का अवतार मानते हैं।

- Advertisement -

20वीं सदी के महान संतों में से एक विश्व प्रसिद्ध बाबा नीम करौली के दुनिया भर में अनेकों भक्त हैं। बाबा नीम करौली का उत्तराखंड के नैनीताल में आश्रम स्थित है। बाबा ने इस आश्रम की स्थापना 15 जून 1964 को की थी। बाबा नीम करौली के कई चमत्कार बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है।ऐसी मान्यता है कि, नीम करोली के बाबा के पास कई सिद्धियां थीं, जिनसे उन्होंने कई बार बड़े-बड़े चमत्कार किये हैं।

नदी के पानी को घी में बदला

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, एक बार कैंची धाम में भंडारा चल रहा था और घी कम पड़ गया। उस समय बाबा ने शिप्रा नदी का जल लाने को अपने भक्तों को कहा। बाबा ने ऐसा चमत्कार दिखाया कि, नदी का जल घी में बदल गया था।

कुंए का खारा पानी मीठा बनाया

एक बार बाबा अपने जन्म स्थल फर्रुखाबाद की यात्रा पर थे। फर्रुखाबाद में एक कुआं था जिसका पानी बहुत खारा था। बाबा ने खारे जल से भरे उस कुएं के पानी को पीने योग्य बनाया दिया था।

छूने भर से बत्तियां जल उठीं

एक बार बाबा के सभी भक्त उनके कैंची धाम हनुमान दर्शन के लिए पहुंचे। भक्तों ने हनुमान जी की पूजा की लेकिन आरती के लिए माचिस लाना भूल गए। तब बाबा ने चमत्कार करते हुए घी की बत्तियों को हाथ लगाया और वह जल उठीं।

चमत्कार से रोकी बारिश

हनुमानगढ़ी के मन्दिर का निर्माण कार्य चल रहा था और बारिश हो लगी। बारिश के कारण काम रुक गया और मंदिर के निर्माण में बाधा आने लगी। उस दौरान बाबा ने अपने चमत्कार से मंदिर निर्माण पूरे होने तक बारिश रोक दी थी।

यही हैं नीम करोली बाबा के वो चमत्कार जो आज भी कर देते हैं सबको हैरान।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें