Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Award Return: देश में अवार्ड वापसी का चलन बना चर्चा का विषय, जानिए क्या हो सकती है वजह !

अवॉर्ड वापसी (Award Return) का चलन बीते कुछ सालों से काफी तेजी से बढ़ गया है। देश में अलग-अलग मुद्दों एवं विवादों के बीच अवॉर्ड वापसी चर्चा का विषय बनी हुई है। बता दें कि, हाल ही में मणिपुर के टॉप एथलीट्स ने अवॉर्ड वापसी की धमकी दे डाली है। ऐसे में लोगों का कहना है कि, यदि मणिपुर में भड़की हिंसा जल्द शांत नहीं हुई, तो अवॉर्ड वापस करना शुरू करेंगे।

- Advertisement -

ऎसे में संसदीय समिति की सिफारिश में कहा गया है कि, शीर्ष सांस्कृतिक संस्थानों और अकादमियों को पुरस्कार वापसी जैसी स्थिति से बचने के लिए प्राप्तकर्ता से पूर्व वचन लेना चाहिए। संसद की स्थाई समिति ने इसे देश का अपमान बताया और कहा कि, इससे पुरस्कारों की साख खराब हो रही है।

अवॉर्ड वापसी का चलन बना चर्चा का विषय

इससे पहले कुश्ती संघ के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरना दे रहे पहलवान अपने मेडल गंगा नदी में बहाने के लिए हरिद्वार पहुंच गए थे। इस प्रकार की घटनाएं भविष्य में अब दुबारा न हो, इस कारणवश अवॉर्ड देने से पहले प्राप्तकर्ता से अंडरटेकिंग फॉर्म भरने की सिफारिश की गई है।

संसदीय समिति के अनुसार, अवॉर्ड पाने वाले उम्मीदवार से पहले एक शपथ पत्र भरवाना चाहिए तथा बिना सहमति किसी को भी पुरस्कार न दिया जाए। अपनी सिफारिश रखते हुए समिति ने ऐसे कई मामलों का जिक्र किया है जिनमें अवॉर्ड वापसी की बात कही गई थी। सदस्यों ने वर्ष 2015 में कर्नाटक के प्रख्यात लेखक कलबुर्गी की हत्या के पश्चात् अवॉर्ड वापसी मामले का भी जिक्र किया। समिति ने कहा कि, यह लोकतांत्रिक देश है, हमारा संविधान प्रत्येक नागरिक को भाषण एवं अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता देता है, संविधान विरोध-प्रदर्शन की भी स्वतंत्रता देता है मगर पुरस्कार लौटाना विरोध का एक तरीका बन रहा है।

इससे बचने के लिए कमेटी ने सरकार से एक ऐसी व्यवस्था बनाने की सिफारिश की है। जिसमें पुरस्कार देने से पहले अवॉर्ड पाने वाले कलाकार, लेखक और अन्य बुद्धिजीवी से इस बात की सहमति ले ली जाए कि, वह भविष्य में पुरस्कार वापस नहीं करेंगे।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें