Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

महिला ने राजभवन के सामने सड़क पर दिया बच्चे को जन्म, नवजात की हुई मौत !

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में राजभवन की रोड के किनारे एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया। दरअसल, रूपा नाम की महिला को प्रसव पीड़ा हुई, तो वह सिविल अस्पताल पहुंची। अस्पताल ने इंजेक्शन लगाकर महिला को वापस भेज दिया। घर पहुंचकर महिला को पेट में फिर दर्द हुआ, तो वह रिक्शे से अपने पति के साथ झलकारी बाई अस्पताल जाने लगी, लेकिन अस्पताल के रास्ते में ही राजभवन के सामने महिला को तेज प्रसव पीड़ा होने लगी। वहां गुजर रही कुछ महिलाओं ने साड़ी का पर्दा किया और प्रसव कराया।

- Advertisement -

आरोप है कि, एंबुलेंस को बार-बार फोन करने पर भी एंबुलेंस नहीं पहुंची और महिला को सड़क पर प्रसव कराना पड़ा। इसमें नवजात की जान चली गई। घटना का वीडियो सामने आने के बाद जिला प्रशासन ने इस मामले का संज्ञान लिया और महिला को अस्पताल में भर्ती करवाया।

घटना के बाद अस्पताल पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री

राजभवन के सामने सड़क पर जहां महिला का प्रसव कराया गया, उसके पास ही राजभवन कॉलोनी में UP के उपमुख्यमंत्री और प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक का सरकारी आवास है। घटना की जानकारी होने पर ब्रजेश पाठक अपनी पत्नी के साथ अस्पताल पहुंचे। ब्रजेश पाठक ने पूरे मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अब जांच करेंगे कि एंबुलेंस मौके पर क्यों नहीं पहुंची और सिविल अस्पताल में महिला को ठीक इलाज मिला या नहीं। ब्रजेश पाठक शिशु के पिता को बैकुंठ धाम ले गए और वहां नवजात का अंतिम संस्कार कराया।

देर से पहुंची एम्बुलेंस

एंबुलेंस सेवा दे रही ईएमआरआई ग्रीन हेल्थ सर्विस के प्रवक्ता सुनील यादव ने बताया कि,  हजरतगंज कोतवाली के पुलिसकर्मी योगेंद्र ने 11:48 बजे एंबुलेंस मांगी। हालांकि, उसके पास मरीज की कोई जानकारी नहीं थी, जिस पर कुछ देर बाद कॉल करने को कहा गया। पुलिसकर्मी ने दोबारा 11:54 बजे कॉल की और सड़क पर प्रसव होने तथा मरीज का ब्योरा बताया। इसके बाद एंबुलेंस (यूपी 32 बीजी 8998) 11:57 बजे असाइन हुई, पर उसमें पहले से केस था। आस-पास चेक करने के बाद 12:03 बजे एंबुलेंस (यूपी 32ईजी5066) को असाइन करने का प्रयास किया, पर वह मरीज को लेकर गई थी। दोपहर 12:13 बजे एंबुलेंस (यूपी32 ईजी 5060) असाइन हुई, जो दस मिनट में मौके पर पहुंच गई। मरीज को 12:35 बजे झलकारी बाई पहुंचा दिया गया।

विपक्ष ने सरकार को घेरा 

प्रदेश की राजधानी में स्वास्थ्य सेवाओं का इस कदर बिगड़े हाल को लेकर अब विपक्ष की ओर से सवाल उठाए जा रहे हैं। विपक्ष का दावा है कि राजभवन के सामने पैदा हुए बच्चे को समय पर इलाज नहीं मिलने से उसकी मौत हो गई। यूपी की मुख्य विपक्षी पार्टी सपा ने इस घटना का वीडियो शेयर करते हुए बीजेपी सरकार पर हमला किया और इसे स्वास्थ्य व्यवस्था की नाकामी बताया।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें