Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Curry Leaves: करी पत्ता, खाली पेट चबाने से हैं अनगिनत लाभ, ये हैं बेमिसाल फायदे !

करी पत्ते (Curry Leaves) का नाम तो आप सबने ही सुना होगा। करी पत्ता तो आपको हर किचन में मिल जाएगा। करी पत्ते का तड़का सब्जी या फिर दाल में लगाने से स्वाद दोगुना हो जाता है और खाने का रंग भी खिल जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, यह हरी पत्ती ना सिर्फ आपके भोजन का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि सेहत को कई तरीके से फायदा भी पहुंचाती है।

- Advertisement -

विदित हो कि, इस पत्ती में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स (ग्राम), फ़ैट (ग्राम), विटामिन C (मिलीग्राम), कैरोटीन (माइक्रोग्राम), कैल्शियम (मिलीग्राम), आयरन (मिलीग्राम) जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी स्वास्थ्य से जुड़ी कई तरह की परेशानियों से निजात दिलाने का काम करते हैं।

आज हम आपको करी पत्ते को पानी में उबालकर पीने से क्या-क्या फायदे होंगे उसके बारे में बताएंगे।

ज्ञातव्य हो कि, कड़ी पत्ता दक्षिण भारतीय व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने वाला औषधीय पौधा है। इसकी पत्तियां न केवल खाने में एक अलग स्वाद और खुशबू जोड़ देती हैं, बल्कि आपकी सेहत को भी बहुत सारे फायदे देती हैं। इसके औषधीय गुणों के कारण अब कड़ी पत्ते को अलग-अलग तरह से भी प्रयोग किया जाने लगा है। जिनमें सबसे ज्यादा इस्तेमाल बालों और डिटॉक्स वॉटर के रूप में किया जा रहा है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि, कड़ी पत्ता को खाली पेट चबाने से भी आपको कई लाभ मिल सकते हैं। यहां हम ऐसे ही 4 कारण बताने जा रहे कि, खाली पेट कड़ी पत्ते का सेवन आपको क्यों करना चाहिए ?

समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है कड़ी पत्ता

न्यूट्रीशन एंड हेल्थ सेंटर के अनुसार, कड़ी पत्ते का सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसका सेवन डायबिटीज को कंट्रोल करने, स्किन में नेचुरल ग्लो लाता है और बालों की ग्रोथ में भी मददगार साबित होता है। बेहतर लाभ के लिए आप इसे सुबह खाली पेट भी ले सकते हैं।


जानें करी पत्ते का पानी पीने से क्या होता है?

करी पत्ते का पानी पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, इन पत्तें में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स बॉडी डिटॉक्स करने में मदद करते हैं जिससे स्किन इंफेक्शन, स्किन प्रॉब्लम और फ्री रेडिकल्स का भी खतरा कम हो जाता है।

खाली पेट करी पत्ते का सेवन कैसे करें?

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने और बीमारी पहुंचाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। इसका सेवन हर व्यक्ति को प्रतिदिन जरूर करना चाहिए। सुबह खाली पेट 7 से 8 पत्तियों को चबाने के बाद एक ग्लास पानी पी लेना चाहिए। यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है।

आप करी पत्ती को पानी में उबालकर अगर पीते हैं तो फिर आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। एंटी ऑक्सीडेंट गुण आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity) को मजबूत बनाने में मदद करता है, जिससे आपका मौसमी बीमारियों से बचाव होता है।

करी पत्ता वजन घटाने में है लाभदायक ?

अगर आप चाहते हैं कि, आपका वजन तुरंत घट जाए तो फिर करी पत्ते का सेवन आप अपने भोजन में जरूर इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपकी कैलोरी कम होती और फाइबर ज्यादा जिससे यह आपके शरीर में फैट को बढ़ने से रोकता है।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें