Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

UP Board के सिलेबस में हुआ अहम बदलाव..! सावरकर समेत 50 महापुरुषों की जीवन गाथा पढ़ेंगे छात्र.. 

UP बोर्ड ने पाठ्यक्रम में अहम बदलाव किया है। यूपी बोर्ड के छात्र-छात्राओं को अब विनायक दामोदर सावरकर समेत 50 महापुरुषों की जीवन गाथा पढ़ाई जाएगी। इस महत्वपूर्ण बदलाव में सावरकर के अलावा पं. दीन दयाल उपाध्याय, महावीर जैन, भारत रत्न महामना मदन मोहन मालवीय, अरविंद घोष, राजा राम मोहन राय, सरोजनी नायडू, नाना साहब की जीवन गाथा को पढ़ाया जाएगा। इस पाठ्यक्रम को नैतिक योग खेल एवं शारीरिक शिक्षा विषय में शामिल किया गया है।

- Advertisement -

खास बात यह है कि, जुलाई 2023 से स्कूलों में शुरू होने वाली पाठ्यक्रम में महापुरुषों की जीवन गाथा शामिल होगी। यह विषय सभी विद्यालयों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही छात्र-छात्राओं को इस विषय में पास होना भी अनिवार्य है। हालांकि इसके मार्क्स हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के मार्कसीट में शामिल नहीं होंगे।

इन महापुरुषों के नामों को लेकर यूपी बोर्ड में लंबे समय से कवायद चल रही थी। ऐसे में कहीं न कहीं ये सवाल भी खड़े हो रहे हैं कि, कहीं ये राजनीतिक मुद्दा तो नहीं। खैर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, यूपी बोर्ड के विषय विशेषज्ञों की ओर से महापुरुषों के नाम की सूची शासन को भेजी गई थी। जिस पर अब शासन की भी मुहर लग गई है।

यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर पाठ्यक्रम में इन महापुरुषों के नाम शामिल करते हुए उसे जारी कर दिया गया है। यूपी बोर्ड के 27 हजार से ज्यादा राजकीय, सहायता प्राप्त और वित्तविहीन स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के एक करोड़ से ज्यादा छात्र छात्राएं इन महापुरुषों की जीवन गाथा पढ़ेंगे।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें