Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

इजराइल में कर्मचारियों की हुई कमी, भारत से 1 लाख मजदूरों की मांग।

इजराइल और हमास के बीच छिड़ी लगाई ने दुनियाभर में देशों को दो अलग-अलग भागों में बाट दिया है। इस युद्ध में बड़ी संख्या में लोगों की जान जा रही है। इजराइल और हमास के बीच जारी युद्ध में अभी तक करीब 10 हजार लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच खबर सामने आयी है कि इजराइल में भारी संख्या में कामगारों की कमी हो रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस्राइल के कंस्ट्रक्शन सेक्टर में 25 प्रतिशत कामगार फलस्तीनी हैं। ऐसे में या तो फलस्तीनी कामगार काम पर नहीं आ रहे हैं या फिर इस्राइल की सरकार द्वारा उन्हें आने की मंजूरी ही नहीं दी जा रही है। जिस कारण इस्राइल की सरकार एक लाख भारतीयों को अपने देश में नौकरी देने की तैयारी कर रही है।

- Advertisement -

 

इस्राइल सरकार द्वारा मंजूरी देने का इंतजार

इस्राइल बिल्डर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष हाएम फेगलिन ने हाल ही में इस बारे में एक अमेरिकी मीडिया से बात की। उन्होंने कहा अगर इस्राइल की सरकार मंजूरी दे देती है तो इस्राइली कंस्ट्रक्शन कंपनियां एक लाख भारतीयों को नौकरी देने के लिए तैयार हैं। जो फलस्तीन के 90 हजार कामगारों की जगह लेंगे। हाएम ने बताया कि ‘फिलहाल वह भारत के साथ बात कर रहे हैं और इस्राइल सरकार द्वारा मंजूरी देने का इंतजार कर रहे हैं। हम उम्मीद कर रहे हैं कि 50 हजार से एक लाख भारतीय कामगार इस्राइल के निर्माण क्षेत्र को चला सकते हैं।’ हालांकि इस्राइल के विदेश मंत्रालय ने इस पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

 

इजराइल में कामगारों की हो रही कमी

बता दें, इजराइल के कंस्ट्रक्शन सेक्टर में बड़ी संख्या में फलस्तीनी कामगार काम करते हैं। जिसमें ज्यादातर गाजा पट्टी में रहते है बाकी के वेस्ट बैंक के निवासी हैं। पिछले 7 अक्टूबर से इजराइल और हमास के बीच जारी भीषण युद्ध छिड़ा हुआ हैं। जिसमें अब तक हजारों की संख्या में लोगों की मौत हो चुकी है। इस युद्ध में गाजा पट्टी में भारी जान-माल का नुकसान हुआ है। साथ ही बड़ी संख्या में फिलिस्तीनियों की मौत हुई है। ऐसे में बताया जा रहा है कि इजराइल में कामगारों की कमी हो रही है।

बता दें, मई में भारत और इजराइल के बीच एक सौदा हुआ था। जिसके तहत 42 हजार भारतीयों को इजराइल में काम करने की अनुमति दी गयी थी। ये भारतीय इजराइल की कंस्ट्रक्शन सेक्टर और नर्सिंग सेक्टर में काम करेंगे। गाजा पट्टी में छिड़ी लड़ाई के बीच ज्यादातर फिलिस्तीनी कामगारों को वापस भेज दिया गया है। साथ ही गाजा पट्टी से इजराइल आने पर रोक लगा दी है। युद्ध के बाद से ही गाजा पट्टी में हालात बहुत खराब है। बता दें, गाजा पहले से बेरोजगारी एवं अन्य समस्याओं से जूझ रहा था। युद्ध के बाद से गाजा में जरुरी संसाधनों एवं रोजमर्रा की जरूरतों के लिए भी किल्लत है।

 

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें