Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

लखनऊ कैंसर संस्थान में होगा मरीजों का फ्री इलाज, अगले माह से शुरू होगी योजना !

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कल्याण सिंह कैंसर अस्पताल में गरीब मरीजों को मुफ्त इलाज दिया जाएगा। इस संस्थान में अगले महीने से राष्ट्रीय आरोग्य निधि एवं असाध्य योजना लागू होने की उम्मीद जतायी जा रही है। जिसके द्वारा कैंसर से पीड़ित मरीजों को इलाज के लिए आर्थिक निर्भरता प्रदान की जायेगी। जानकारी के अनुसार अधिकारीयों द्वारा इस योजना के संबध में सभी आवश्यक तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। आशा जतायी जा रही है कि जल्द ही मरीज इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

- Advertisement -

 

5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी।

आपको बता दें कि प्रतिदिन कैंसर संस्थान में लगभग 300 से 350 मरीज ओपीडी में आते हैं। संस्थान में इमरजेंसी एवं पैथोलॉजी जांच की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है। साथ ही मरीजों की भर्ती के लिए 250 बेड हैं। इस संस्थान में मरीजों के लिए प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना पहले से चल रही है। लेकिन क्योंकि कैंसर का इलाज लंबा और काफी खर्चीला होता है। ऐसे में गरीब मरीजों के लिए राष्ट्रीय आरोग्य निधि एवं असाध्य योजना काफी मददगार होगी। आरोग्य निधि योजना के अंतर्गत मरीजों को 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी। जबकि असाध्य योजना के तहत इलाज में लगने वाला सम्पूर्ण खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

अधिकारियों के अनुसार यह योजना आर्थिक रूप से पिछड़े हुए लोगों के लिए बड़ी राहत साबित होगी। आयुष्मान योजना के तहत विधायक के चक्कर लगाने पड़ते हैं। साथ ही कई बार तत्काल इलाज की आवश्यकता होती है। जिसमें पात्रता के लिए अन्य कागज जुटाने में भी समय लगता है। ऐसे में एक योजना बड़ी राहत देगी। संस्थान में अधिकारियों की कमेटी मरीज को योजना का लाभ पहुंचाने में सहायता करेगी। इस योजना के तहत मरीज इलाज के लिए पड़ने वाले आर्थिक दबाव से बच सकेंगे। पैसे के अभाव में भी मरीज अपना इलाज पूरा करा सकेंगे। अगले माह तक दोनों योजनाओं के शुरू होने की उम्मीद जतायी जा रही है।

 

 

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें