Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

सिर कटने के बाद भी 1 हफ्ते तक जिंदा रह सकता है ये जीव, जानिए क्या हो सकती है वजह ?

अगर आपसे कोई कहे की कोई जीव बिना सिर के भी कई हफ़्तों तक जीवित रह सकता है,  तो आप भी सुनकर हैरान रह जायेंगे। क्योंकि आम तौर पर सभी प्राणी अपने प्राण त्याग देते हैं,  जब उनका सिर उनके धड़ से अलग हो जाए। बताया जाता है कि, किसी भी जीव के कंठ में ही उसके प्राण बसते हैं। अगर सिर ही न रहे तो वह तभी मर जाता है, लेकिन आज हम जिस जीव के बारे में बात करने जा रहे हैं, न यह कोई चमत्कार है और न ही कोई जादू है।

- Advertisement -

 

 

जी हां, हम बात कर रहे हैं एक ऐसे ही जीव की जो अपना सिर काटने के बाद भी वह एक हफ्ते तक जिन्दा रह सकता है। उस जीव का नाम है कॉकरोच। दरअसल, कॉकरोच अपनी नाक से सांस नहीं लेते हैं। बल्कि उनके शरीर में कई सारे छोटे-छोटे छिद्र (hole) होते हैं। इन छिद्रों की मदद से वह सांस लेते हैं और इस वजह से वह सिर कटने के बाद भी वह 7 दिनों तक जिंदा रह सकते हैं।

आप सोच रहे होंगे कि, कॉकरोच 7 दिनों तक जिन्दा कैसे रह सकता ? दरअसल, सिर कटने के बाद कॉकरोच इस वजह से 9 दिनों के बाद जिंदा नहीं रह पाते हैं, क्योंकि वह खाते-पीते अपने सिर से ही हैं। जब उनका सिर कटा नहीं होता, तब वह अपने शरीर में बड़ी मात्रा में प्रोटीन इकट्ठा करके रखते हैं। इस कारणवश जब उनका सिर कट जाता है तो, वह 7 दिनों तक जिंदा तो रह सकते हैं, लेकिन इसके बाद भूख और प्यास की वजह से मर जाते हैं।

 

कॉकरोच 33 अलग-अलग प्रकार के फैलाते हैं बैक्टीरिया

कॉकरोच के 18 पैर होतै हैं. जैसे इंसानों के सिर पर बाल उगते हैं, वैसे ही अगर कॉकरोच की एक टांग टूट जाती है तो वह फिर से नई उग आती है। वह सब कुछ खा सकते हैं। वह साबुन, दीवारों की पुताई, किताब, चमड़ा, गोंद, ग्रीस और यहां तक कि, आपके बाल भी खा सकते हैं। बच्चों में एलर्जी और अस्थमा के लिए अगर सबसे ज्यादा कोई जिम्मेदार होता है तो वह कॉकरोच ही होते हैं। वह 33 अलग-अलग प्रकार के बैक्टीरिया फैलाते हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें