Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर आज रात से लगेगा टोल टैक्स..!

यूपी : बुधवार रात्रि यानी 26 जुलाई से बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर टैक्स लगना शुरू हो जाएगा। अब से 296 किलोमीटर लम्बे इस एक्सप्रेस-वे पर सफर करने के लिए 620 रुपये से लेकर 3895 रुपये तक का खर्च करना होगा। यह एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड के सात जिलों चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा से होकर गुजरता है। यह एक्सप्रेस-वे आगरा में लखनऊ एक्सप्रेस-वे से आकर मिलता है। इस एक्सप्रेस-वे पर 6 टोल गेट बनाये गये हैं।

- Advertisement -

 

पांच अलग-अलग कैटेगिरी के वाहनों के लिए तय टोल टैक्स की दरें ।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन पीएम मोदी ने 16 जुलाई 2022 को किया था। इस एक्सप्रेस-वे पर उद्घाटन के करीब एक साल दस दिन के बाद टोल टैक्स लगाया जाना आज रात्रि से शुरू किया जाएगा। जिसके लिए पांच अलग-अलग कैटेगिरी के वाहनों के लिए टोल टैक्स की दरें तय की गयीं हैं। आपको बता दें कि इस एक्सप्रेस-वे की वजह से बुंदेलखंड से दिल्ली की दूरी महज 7-8 घंटे की रह गयी है। जिसमें पहले करीब 10 से 11 घंटे लगते थे।

 

इंद्रदीप कंस्ट्रक्शन कंपनी वसूलेंगी टोल टैक्स । 

इस एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स इंद्रदीप कंस्ट्रक्शन कंपनी वसूलेंगी। इसके लिए कंपनी की तरफ से सबसे ज्यादा 68.38 करोड़ रुपये का प्रस्ताव आया था। एक्सप्रेस-वे पर सात रैंप प्लाजा तैयार किये गए हैं। जिसमें भारी मशीनों करीब 3040 और सात एक्सेल से ज्यादा बड़े वाहनों को 3895 रुपये का टोल टैक्स देना होगा। इसके अलावा यात्री बसों से 950 और कार से 600 रुपये का टोल टैक्स वसूला जाएगा। इन टोल टैक्स शुल्क में कंपनी हर साल 10% बढ़ोतरी करेगी।

उत्तर प्रदेश में यह तीसरा सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे है। इसके बाद गंगा एक्सप्रेस-वे पर काम चल रहा है। जिसे 2024 लोकसभा चुनाव से पूर्व तैयार करने की योजना है।

इससे पहले चित्रकूट से कानपुर, फिर इटावा, आगरा के रास्ते दिल्ली जाना पड़ता था। इस सफर में 12 से 14 घंटे तक का वक्त लग जाता था। इस सफर की दूरी करीब 700 किलोमीटर थी जोकि एक्सप्रेस-वे बनने के बाद से मात्र 627 किलोमीटर रह गयी है।

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें