Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

नलकूप चालक के बेटों ने IAS व PCS बन क्षेत्र सहित Ayodhya का नाम किया रोशन !

अयोध्या: प्रतिभा न धन की मोहताज होती है और न ही संसाधनों की। अगर आपके अंदर हौसला है तो सफलता जरूर मिलती है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है। तारुन ब्लाक के ग्राम पाली अचलपुर निवासी सेवानिवृत्त नलकूप चालक माधव प्रसाद यादव के प्रतिभावान बेटे अजय कुमार यादव ने। लोकसेवा आयोग की 2022 के आये पीसीएस परीक्षा नतीजे में अजय कुमार यादव ने 42वी रैंक प्राप्त कर डिप्टी एसपी पुलिस उपाधीक्षक बन गांव सहित अयोध्या जिले का नाम रोशन किया है।

- Advertisement -

 

 

अजय कुमार यादव की प्रारंभिक शिक्षा मॉडर्न पब्लिक स्कूल जाना बाजार से व कक्षा 6 से 12 वीं तक की शिक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय अयोध्या से हुई है। बीटेक नोएडा से करने के उपरांत 2012 से बीईएल में डिप्टी मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं।

बचपन से ही मेधावी रहे अजय कुमार यादव का सपना भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाने का रहा है। अजय कुमार यादव के छोटे भाई मनोज कुमार यादव पिछली बार की भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में चयनित होकर 381 रैंक हासिल कर आइपीएस का पद प्राप्त कर क्षेत्र ही नहीं जिले का नाम रोशन किया है। तीन भाइयों में अजय दूसरे नम्बर पर हैं। अजय के पिता माधव प्रसाद यादव नलकूप चालक के पद से सेवानिवृत्त हो चुके हैं। ज्ञातव्य है कि, अजय की पत्नी पॉलिटेक्निक बाराबंकी में प्रवक्ता के पद पर कार्यरत हैं।

कार्य के प्रति लगन हो तो कोई भी कार्य असंभव नहीं

अजय कुमार यादव ने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिजनों को दिया है। उन्होंने कहा है कि, चौथे प्रयास में सफलता मिली है। बताया दो वर्ष से अवकाश लेकर तैयारी कर रहा हूँ। कहा कि, दृढ़ इच्छाशक्ति और कार्य के प्रति लगन हो तो कोई भी कार्य असंभव नहीं है।अजय की सफलता से गांव में अत्यंत खुशी का माहौल है।

 

दोनो भाइयों में पहले मनोज एवं अब अजय ने सफलता प्राप्त कर गांव क्षेत्र के युवाओं के आदर्श बन गए हैं।अजय के पीसीएस में चयनित होने पर शिक्षक नेता राजेश दुबे, राम गोपाल यादव, दरोगा पाठक, वीरेंद्र चौरसिया सुरेश यादव, प्रदीप कुमार गुप्ता, ग्राम प्रधान राम कुमार राय, सुनील दुबे, पप्पू दुबे आदि ने अजय की इस सफलता पर खुशी का इजहार करते हुए अजय को बधाई दिया है।

 

3 युवाओं ने प्रशासनिक सेवा में सफलता का लहराया पचरम

तीन वर्ष से लगातार तीन युवाओं ने प्रशासनिक सेवा में सफलता का पचरम लहराया है। 2021 की पीसीएस परीक्षा में पिछौरा के राजेश कुमार वर्मा ने एसडीएम बनकर क्षेत्र का नाम रोशन किया। जो वर्तमान में प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में कार्यरत हैं। 2022 में पिछौरा से सटी हुई ग्राम पंचायत पाली अचलपुर के मनोज यादव भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में 381 रैंक हासिल कर आईपीएस बने।

 

2023 में फिर एक बार पाली अचलपुर के अजय यादव ने पीसीएस परीक्षा में 22वीं रैंक हासिल कर डिप्टी एसपी का पद प्राप्त कर क्षेत्र का नाम रोशन किया। लगातार सफलता से क्षेत्र में खुशी का माहौल है साथ ही युवाओं में आगे बढ़ने की ललक बलवती होती दिख रही है।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें