Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Unacademy के टीचर करण सांगवान नौकरी से हुए बेदखल, जानिए क्या है पूरी Controversy..!!

Online Education Platform Unacademy इन दिनों चर्चा का विषय बन हुआ है। दरअसल, ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म Unacademy ने अपने एक टीचर करण सांगवान (Teacher Karan Sangwan) को नौकरी से निकाल दिया है। टीचर करण सांगवान अपनी ऑनलाइन क्लास के दौरान, छात्रों से अपील की थी कि, वह हमेशा पढ़े-लिखे उम्मीदवारों को वोट दें, न कि उन्हें जो सिर्फ नाम बदलना जानते हों। उनके आउट होने के बाद जमकर हड़कंप मचा हुआ है। इसके बाद लोगों ने Unacademy ऐप को अनइंस्टॉल करने की मुहिम शुरू कर दी है।

- Advertisement -

Unacademy के सह-संस्थापक रोमन सैनी ने कहा कि, करण सांगवान ‘आचार संहिता’ का उल्लंघन कर रहे थे। इसलिए कंपनी को उनसे अलग होना पड़ा।

क्लास व्यक्तिगत राय और विचार साझा करने की जगह नहीं है: एडटेक फर्म

इस मामले में एडटेक फर्म का कहना है कि, क्लास व्यक्तिगत राय और विचार साझा करने की जगह नहीं है। करण सांगवान ने नियमों का उल्लंघन किया है, इसलिए उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है। इसके बाद अब दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने भी Unacademy के टीचर करण सांगवान की बर्खास्तगी पर सवाल उठाए हैं।

सीएम केजरीवाल ने किया ट्वीट

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस मुद्दे पर विचार साझा करते हुए हैरानी जताई है कि, क्या लोगों से शिक्षित व्यक्ति को वोट देने के लिए कहना अपराध है ? सीएम केजरीवाल ने ट्वीट किया है की , ”क्या पढ़े लिखे लोगों को वोट देने की अपील करना अपराध है? यदि कोई अनपढ़ है, व्यक्तिगत तौर पर मैं उसका सम्मान करता हूँ। लेकिन जनप्रतिनिधि अनपढ़ नहीं हो सकते। यह साइंस और टेक्नोलॉजी का ज़माना है। 21वीं सदी के आधुनिक भारत का निर्माण अनपढ़ जनप्रतिनिधि कभी नहीं कर सकते।”

बर्खास्तगी पर देश-भर में मचा हाहाकार

करण सांगवान ने कहा है कि, वह 19 अगस्त को बताएंगे कि, उन्हें Unacademy से इस्तीफा क्यों देना पड़ा ? ये विवाद कैसे शुरू हुआ। उनकी बर्खास्तगी पर देशभर में हाहाकार मचा हुआ है।इस सिलसिले में विपक्ष केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और योगी आदित्यनाथ सरकार पर सवाल उठा रहा है। करण सांगवान ने कहा कि, ‘पिछले कुछ दिनों से एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी वायरल हो रहा है। जिसकी वजह से मैं विवाद में हूं। उस विवाद के कारण मेरे कई छात्र जो परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें भी परेशान होना पड़ रहा है।

जानिए Unacademy का पूरा विवाद क्या है?

मिली जानकारी के मुताबिक, इंटरनेट पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें करण सांगवान छात्रों से पढ़े-लिखे नेताओं को वोट देने की अपील कर रहे हैं। वह ब्रिटिश काल के IPC, CRPC और भारतीय साक्ष्य अधिनियम को बदलने के लिए भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा में पेश किए गए हालिया विधेयक पर चर्चा कर रहे थे।

केंद्र द्वारा लाए गए बदलावों पर अफसोस जताते हुए उन्होंने कहा था, ‘मुझे नहीं पता कि हंसूं या रोऊं, मेरे पास भी कई नंगे कृत्य, Caseload और नोट्स हैं जो मैंने तैयार किए थे। यह हर किसी के लिए कठिन काम है। अगली बार किसी ऐसे व्यक्ति को वोट दें जो साक्षर हो ताकि आपको दोबारा इससे न गुजरना पड़े। ठीक है? किसी ऐसे व्यक्ति को चुनें जो शिक्षित हो, जो चीजों को समझता हो। किसी ऐसे व्यक्ति को न चुनें जो केवल नाम बदलना जानता हो। ‘अपना निर्णय ठीक से लें।’

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें